अमरीका का दावा… परमाणु साइट नष्ट कर रहा उत्तर कोरिया

प्योंगयांग/वाशिंगटन। आखिरकार उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु परीक्षण स्थल को समाप्त करना शुरू कर दिया है। यह खुलासा अमरीकी शोधकर्ताओं की ओर से किए गए उपग्रह सर्वेक्षण में हुआ है। अमरीकी शोधकर्ताओं का कहना है पिछले सप्ताह 38 नॉर्थ वेबसाइट की वाणिज्यिक इमेज से पता चलता है कि उत्तर कोरिया ने कई सहायक इमारतों को ध्वस्त कर दिया है। रेल मार्ग हटा दिए गए हैं और खनन गाडिय़ां पलट दी गई हैं।

प्योंगयांग ने 23 मई से 25 मई के बीच पत्रकारों की उपस्थिति में पंगगी-रे परमाणु परीक्षण स्थल को तोडऩे का वादा किया हुआ है। हालांकि, परीक्षण स्थल तक जाने वाली सुरंग को फिलहाल बंद नहीं किया गया है।

‘इन’ ने की ‘उन’ की तारीफ
अगले महीने 12 जून को सिंगापुर में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और किम जोंग की ऐतिहासिक मुलाकात होनी है। इस मुलाकात से पहले किम जोंग परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट कर अमरीका से किए गए वादे को पूरा कर रहा है।

किम जोंग उन की अपने परमाणु परीक्षण स्थलों को नष्ट्र करने की घोषणा के बाद से अमरीका, संयुक्त राष्ट्र संघ, दक्षिण कोरिया सहित दुनिया के तमाम देश उसकी प्रशंसा कर चुके हैं। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति चन्द्रमा जेए-इन ने परमाणु परीक्षण स्थल को खत्म करने के ऐलान के बाद किम जोंग की प्रतिबद्धता की तारीफ की। उन्होंने कहा कि किम जोंग का यह कदम पूर्ण परमाणुकरण की दिशा में एक शुरुआती परन्तु मजबूत कदम होगा।

Read Also:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...