अमेरिका ने भारत के पचास उत्पादों से खत्म की रियायतें

0
58

वॉशिंगटन: दूसरे देशों से अमेरिका को होने वाले निर्यात को लेकर लगातार सख्त रुख दिखा रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्यापार से जुड़े मुद्दों पर कड़ा रुख अपनाते हुए भारत से आयातित 50 उत्पादों पर शुल्क मुक्त की रियायत खत्म कर दी। अमेरिका के संघीय रजिस्टर ने गुरुवार को एक अधिसूचना जारी की, जिसमेें अब तक सामान्य कर-मुक्त प्रावधानों (जीएसपी) के अधीन आयात शुल्क से छूट पाने वाले 90 उत्पादों को अब इस सूची से बाहर करने की जानकारी दी गई है।

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने 5 नवंबर को बुलाई संसद की बैठक

इस सूची ने भारत से अमेरिका को किए जाने वाले निर्यात को भी नुकसान होगा, क्योंकि इस सूची में शामिल 50 भारतीय उत्पाद भी आयात पर अब तक मिलने वाली कर-मुक्त छूट के दायरे से बाहर हो गए हैं। इनमें से ज्यादातर हैंडलूम और कृषि क्षेत्रों से हैं। अमेरिकी फेडरल रजिस्टर ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की है। इन उत्पादों को अब तक जीएसपी के तहत शुल्क से छूट दी गई थी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार से इन उत्पादों को विशेष श्रेणी से हटाने के लिए अधिसूचना जारी कर दी।
अमेरिका का जीएसपी  कार्यक्रम क्या है ?
अभी तक भारत जीएसपी के तहत सबसे बड़ा लाभार्थी देश माना जाता था, लेकिन ट्रंप प्रशासन की यह कार्रवाई नई दिल्ली के साथ उसके व्यापार संबंधी मुद्दों पर सख्त रवैये को दिखा रही है। जीएसपी को विभिन्न देशों से आने वाले हजारों उत्पादों को शुल्क मुक्त प्रवेश की अनुमति देकर आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया था। जिन उत्पादों की शुल्क मुक्त आयात की रियायत रद्द की गई है, उनमें भारत के 50 उत्पाद हैं। बता दें कि साल 2017 में जीएसपी के तहत भारत ने अमेरिका को 5.6 अरब डॉलर से अधिक का कर-मुक्त निर्यात किया था।
  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...