असम : (NRC) पर असमंजस बरकरार

0
73

गुवाहाटी। असम में बनाए गए नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (NRC) पर असमंजस बरकरार है। NRC असम समन्वयक कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि 31 अगस्त, 2015 के बाद अप्लाई करने वाले लोगों के नाम नहीं जोड़े जाएंगे। इन लोगों को किसी भी तरह का दावा करने का मौका नहीं मिलेगा।

दरअसल, NRC असम समन्वयक कार्यालय के एक अधिकारी ने आज कहा कि सिर्फ वही पंजी पर दावा और आपत्ति करने के लिए योग्य होंगे जिन्होंने 31 अगस्त 2015 की आखिरी तारीख तक अपनी भारतीय नागरिकता साबित करने के लिए आवेदन दिया था।

राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) के एक अधिकारी ने बताया कि जिन लोगों ने 31 अगस्त, 2015 तक आवेदन नहीं किया था, वे दावा और आपत्ति दाखिल करने के लिए तय समयसीमा 10 अगस्त और 28 सितंबर के बीच आवेदन नहीं कर सकते।
अधिकारी ने बताया कि जो लोग 2015 में अपना आवेदन नहीं कर सके थे, उनके बारे में उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के अनुरूप कोई फैसला अंतिम NRC के प्रकाशन के बाद किया जाएगा।
अंतिम NRC का प्रकाशन सभी दावे और आपत्तियां निबटाने, शुद्धि करने के बाद ही किया जाएगा और इसके प्रकाशन की तारीख उच्चतम न्यायालय तय करेगा।

उन्होंने कहा था कि पूर्व मुख्यमंत्री अनवरा तैमूर और पूर्व राष्ट्रपति फखरूद्दीन अली अहमद के रिश्तेदारों समेत अनेक नामी-गिरामी हस्तियों ने निश्चित समयसीमा के भीतर अपना आवेदन नहीं किया था और इसी लिए उनका नाम सूची से गायब है।

अंतिम NRC में सिर्फ उन्हीं लोगों के नाम होंगे जो आवेदन करने की आखिरी तारीख को या उससे पहले पैदा हुए होंगे।
उन्होंने कहा कि 31 अगस्त 2015 के बाद पैदा हुए किसी बच्चों को दावा के मार्फत शामिल नहीं किया जा सकता।

उन्होंने कहा कि अगर कोई आवदेनकर्ता आवेदनपत्र दाखिल किए जाने के बाद मरता है और अगर वह योग्य है तो उसका नाम अंतिम NRC से नहीं हटाया जाएगा।

दावा और आपत्तियां नागरिक पंजीयन के स्थानीय पंजीयक को NRC सेवा केन्द्रों (NSK) में जमा करना होगा और इन्हें ऑनलाइन अंजाम नहीं दिया जा सकता। शुद्धियां ऑनलाइन की जा सकती हैं।
अधिकारी ने बताया कि दावा सिर्फ उन ही NSK में दाखिल किया जा सकता है जहां उसने अपना आवेदन दाखिल किया था, भले ही उसका पता बदल क्यों न गया हो।

आपत्तियां सिर्फ उसके नि़वास से जुड़े NSK में की जा सकती हैं और उसे आपत्ति का आधार बताना होगा।

दावा, आपत्ति और शुद्धि के फॉर्म एनएसके में उपलब्ध कराए जाएंगे। इन्हें 10 अगस्त से NRC वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।
दावा, आपत्ति और शुद्धि के फॉर्म अलग-अलग होंगे।

  • 2
    Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...