आइए जानते है छाछ पीने के फायदे और नुकसान

गर्मी के मौसम में पाचन तंत्र के लिए छाछ पीना फायदेमंद होता है। यह शरीर के लिए पौष्टिक तो है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं इसलिए इसको लेने से पहले कुछ बातें जानना जरूरी हैं-

गर्मियों में ऐसी चीजें लेनी चाहिए जो शरीर के तापमान को सामान्य बनाए रखें। छाछ की तासीर न सिर्फ ठंडी होती है बल्कि यह खट्टी भी होती है। ऐसे में गर्मियों में इसे नियमित पीना चाहिए।

हालांकि आसानी से पचने वाली छाछ अपच, भूख न लगने, कब्ज आदि की समस्या में लाभदायक है लेकिन यह हड्डियों के लिए नुकसानदायक हो सकती है। यह जोड़ों में अकडऩ की समस्या बढ़ाती है साथ ही मांसपेशियों व नसों में रक्तसंचार में अवरोध पैदा करती है।

सही समय : दोपहर 2 बजे से पहले एक बार में इसकी 300 मिली. (एक गिलास) की मात्रा ले सकते हैं। इसके बाद न लें।

कौन न पिएं : सांस की तकलीफ वाले मरीज इससे परहेज करें क्योंकि इससे उनकी परेशानी बढ़ सकती है। वे गर्मियों में भी इसे सीमित मात्रा में ही लें। इसके अलावा गठिया, जोड़ों व मांसपेशियों में दर्द की समस्या वाले इसे न पिएं।

अगर पीना पड़े तो : ऐसे मरीज जिन्हें अस्थमा, गठिया, जोड़ों व मांसपेशियों में दर्द आदि समस्या हो और फिर भी वे छाछ पीना चाहें तो छाछ में छौंक लगाकर रायता बनाकर भोजन में कभी-कभार शामिल कर सकते हैं। ऐसा करने से इसकी तासीर में थोड़ा बदलाव आएगा।

क्या हैं मटके का पानी पीने के फायदे. आइए जानते है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...