आज हैं बॉलीवुड का विलेन शक्ति कपूर का 66वां जन्मदिन

0
40

Image result for shakti kapoorमुंबई।    बॉलीवुड के जाने -माने विलेन और कॉमेडियन शक्ति कपूर आज अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं। फिल्म इंडस्ट्री में करीब 43 साल से एक्टिव शक्ति कपूर ने अब तक करीब 700 फिल्मों में काम किया है। शक्ति कपूर ने फिल्मों में हर प्रकार के रोल किए हैं। हालांकि उनकी जिंदगी से कुछ विवाद भी जुड़े रहे हैं। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बता रहे हैं सुनील कपूर आखिर क्यों और कैसे बन गए शक्ति कपूर…

दिल्ली के करोल बाग में बीता शक्ति कपूर का बचपन

ज्यादातर लोगों का मानना है शक्ति कपूर के ही रहने वाले हैं लेकिन ऐसा नहीं है। उनका जन्म दिल्ली के करोल बाग में हुआ जहां उनके पिता सिलाई का काम करते थे। शक्ति कपूर के पिता की दिल्ली के कनॉट प्लेस में सिलाई की दुकान हुआ करती थी।उस समय किसी को कहां पता था कि एक टेलर का बेटा मुंबई जाकर इतना बड़ा नाम बनने वाला है। लेकिन शक्ति बचपन से ही शैतान थे और पढ़ाई में उनका मन जरा कम ही लगता था। उनकी शरारतों का आलम ये था कि एक या दो बार नहीं बल्कि उन्हें तीन बार स्कूल से निकाल तक दिया गया था और उन्हें बार-बार स्कूल बदलने पड़ते थे। 

फिल्मों में विलेन के रूप में नजर आने वाले शक्ति बचपन से ही शैतान तो थे ही साथ वो अपने बुरे बर्ताव के चलते टीचर्स के निशाने पर आ जाते थे। कई बार वो स्कूल में बच्चों से झगड़ा करते भी पकड़े गए।

यूं तो शक्ति कपूर के पिता चाहते थे कि शक्ति उनके फैमिली बिजनेस में उनका हाथ बटाएं और शॉप पर काम करें। लेकिन शक्ति को ये काम पसंद नहीं था और वो एक ट्रेवल एजेंट बनना चाहते थे। वो ट्रेवल एजेंट तो नहीं बन सके लेकिन उनकी इस चाहत ने उनके करियर का रुख मुंबई की ओर मोड़ दिया। शक्ति के कुछ दोस्तों का मानना था कि वो एक्टिंग अच्छी कर लेते हैं इसलिए उन्हें फिल्मों में ट्राई करना चाहिए। दोस्तों के कहने के बाद ही शक्ति ने मॉडलिंग शुरू की थी।

टाइगर श्रॉफ और दिशा पटानी के लिए मुसीबत बने फैंस

उनके एक दोस्त ने उनके एक्टर बनने से पहले ही उनका पोस्टर अपनी दुकान में लगा लिया था। अभी शक्ति मॉडलिंग कर ही रहे थे कि उनके कुछ दोस्तों ने बताया कि वो पुणे के ‘फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ (FTII) का फॉर्म भर दिया। मजे की बात ये रही थी कि उनके सभी दोस्त इसमें रिजेक्ट हो गए और शक्ति कपूर को इसमें एडमिशन मिल गया। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

एक्सीडेंट से मिली इंडस्ट्री में पहचान

FTII से अपना कोर्स पूरा करने के बाद शक्ति कपूर अभी फिल्मों में स्ट्रगल कर ही रहे थे कि एक दिन वो एक सड़क हादसे का शिकार हो गए। अपनी गाड़ी से किसी काम के लिए जा रहे शक्ति की टक्कर एक दिन एक बीएमडब्लू से हुई जिससे शक्ति की गाड़ी को काफी नुकसान हुआ। Image result for shakti kapoor

अपनी गाड़ी के शीशे टूटने के बाद गुस्साए शक्ति ने दूसरी गाड़ी वाली से उसका हरजाना मांगा। आपको जानकर हैरानी होगी कि वक्त उस गाड़ी से कौन निकला उस दिन शक्ति कपूर की गाड़ी और किसी से नहीं बल्कि एक्टर फिरोज खान की गाड़ी से टकराई थी। उस वक्त फिरोज खान अपनी फिल्म ‘कुर्बानी’ बनाने की तैयारी कर रहे थे और विलेन की तलाश कर रहे थे। उस दिन हादसे के बाद फिरोज वहां से चले तो गए लेकिन उनके जेहन में शक्ति कपूर कहीं न कहीं रह गए थे। जिसके बाद उन्होंने तय किया कि उनकी फिल्म के विलेन शक्ति ही होंगे। फिल्मों में दमदार रोल के लिए जद्दोजहद कर रहे शक्ति के लिए फिल्म न ‘कुर्बानी’ का ये रोल उनके करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई।

‘स्त्री’ की सफलता से जल्द बनेगा सीक्वल, जानें स्त्री-2 की कहानी

आसान नहीं थी शक्ति कपूर की शादी

करियर में तो शक्ति कपूर को पहचान मिल गई थी लेकिन अभी उनके निजी जीवन में कुछ तुफान बाकी थे। शक्ति कपूर फिल्मों में ज्यादातर विलेन के किरदार में नजर आते थे और ये बात उनकी प्रेमिका शिवांगी कोलापुरी की फैमिली को पसंद नहीं था। उनको ऐसा लगता था कि उनके किरदारों के चलते लोगों में उनकी छवि अच्छी नहीं है। Image result for shakti kapoor

शिवांगी कोलापुरी के परिवारवालों की नाराजगी का आलम ये था कि एक बार वो इतना नाराज हुए कि उन्हें एक कमरे में बंद कर दिया और उनके शक्ति से मिलने पर रोक लगा दी। फिर क्या था प्यार अपने परवान पर था और एक दिन मौका पाकर शिवांगी घर से भाग गईं और शक्ति से शादी कर ली। पहले तो शिवांगी के परिवारवालों ने इस रिश्ते को कबूल नहीं किया लेकिन कुछ वक्त बाद सब ठीक हो गया। शक्ति कपूर के दो बच्चे हैं एक बेटी श्रद्धा कपूर और बेटा सिद्धार्थ कपूर।

————————————————————————-

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...