आत्मघाती धमाके से दहला काबुल, 9 पत्रकारों समेत 29 लोगों की मौत

0
22

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक के बाद एक हुए दो आत्मघाती हमले में 9 पत्रकारों समेत 29 लोगों की मौत हो गई है. खबरों के मुताबिक काबुल के शशदारक क्षेत्र में दूसरा धमाका उस वक्त हुआ जब लोग पहले हुए धमाके के पीड़ितों की मदद कर रहे थे. धमाके में 40 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं.

अफगानिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री ने इस धमाके में 29 लोगों की मौत की पुष्टि की है. घायलों को पास के अस्पताल में पहुंचाया गया है. कुछ देर के लिए घटनास्थल पर अफरा-तफरी मच गई थी. प्रशासन के तमाम अधिकारी मौके पर पहुंचकर जांच में जुटे हैं. फिलहाल ब्‍लास्‍ट के कारणों का खुलासा नहीं हो सका है.

द अफगानिस्तान फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट (एएफजे) और मीडिया संगठनों की ओर से जारी संयुक्त बयान में इस घटना की कड़ी निंदा की गई और इस आतंकी हमले को वॉर क्राइम करार दिया. साथ ही यह जानकारी दी कि इस आत्मघाती हमले में 9 पत्रकार और कैमरामैन मारे गए हैं.

 मीडिया संगठन और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इस आत्मघाती हमले की जांच की मांग की है. इस हमले में सबसे ज्यादा ‘आजादी रेडियो’ के 3 पत्रकार मारे गए हैं. पुलिस अधिकारी जान आगा ने बताया कि पहले विस्फोट के तुरंत बाद दूसरा विस्फोट हुआ. धमाके में कई पुलिस अधिकारी भी घायल हैं. काबुल पुलिस के प्रमुख दाऊद अमीन ने बताया कि यहां जिस इलाके में हमले हुए हैं, वहां कई विदेशी कार्यालय हैं.

वजीर अकबर खान अस्पताल के निदेशक मोहम्मद मौसा जहीर ने बताया कि विस्फोट में घायल लोगों का इलाज अस्पताल में किया जा रहा है. काबुल एम्बुलेंस सेवा के प्रमुख मोहम्मद असीम के मुताबिक पहले धमाके के बाद घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा था, कभी दूसरा धमाको हुआ.

गौरतलब है कि पिछले 15 दिनों में अब तक अफगानिस्तान में कुल 6 हमले हो चुके हैं. एक हफ्ते पहले ही काबुल में हुए बम धमाके में 60 लोगों की मौत हो गई थी और 129 लोग घायल हुए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...