आम का पना सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद ..

गर्मियों में आम का पना बडे़ स्वाद के साथ पिया जाता है.
कच्चे आम के बनने वाला ये पेय उत्तर भारत में बहुत लोकप्रिय है.
आम का पना ना केवल तन को शीतलता प्रदान करता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है.

गर्मी के मौसम में पसीने के रूप में शरीर से इलेक्ट्रोलाइट्स खत्म हो जाते हैं हैं.

विशेष रूप से बॉडी साल्ट जैसे सोडियम. इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी के कारण शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है और शरीर थक जाता  है.

ऐसे में लू लगने की आशंका और भी बढ़ जाती है.

aam panna के लिए इमेज परिणाम

आम पना इन इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करता है. इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने के लिए खनिजों से भरपूर एक ग्लास आम पना पर्याप्त होता है. आइए जानते हैं आम पना पीने के फायदे…

पेट के कीड़े- आम पना घटती जठरांत्र संबंधी विकारों और शिष्ट विकारों के साथ जुड़ा हुआ है. यह आंतों के लिए एक उपचार एजेंट के रूप में कार्य करने के लिए जाना जाता है.

इसके अलावा यह आम पना बच्चों के लिए भी गुणकारी है. बच्चों को आम पना देने से पेट की गैस, पेट के कीड़े जैसी दिक्कतों को आसानी से दूर किया जा सकता है.

संबंधित इमेज

पाचन में सुधार करे आम पना- अक्सर गर्मी के मौसम में हमें भूख कम लगती है. इसके अलावा, गर्मी के दौरान पाचन समस्याएं अधिक और लगातार होती हैं. आम पन्ना पीने से हाजमा अच्छा रहता है.

इमली और कच्चा आम अपच की समस्या को ठीक करता है. आम पना आपकी प्यास बुछाने के साथ अपच, दस्त, कब्ज और बवासीर को रोकने में मदद करता है.

aam panna के लिए इमेज परिणाम

एनीमिया में लाभकारी है आम पना– एनीमिया तब होती है, जब लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या या हीमोग्लोबिन का स्तर एक निश्चित संख्या से नीचे होता है.

इसके परिणामस्वरूप शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति नहीं होती, जिससे थकान, कम श्वास, सुस्त चेहरा और हृदय रोग आदि की समस्या हो सकती है. आयरन से भरपूर आम पन्ना लाल रक्त कोशिका की संख्या बढ़ाकर हीमोग्लोबिन की संख्या में इजाफा करता है.

जब तक आम पक नहीं जाता तब तक आसानी से कच्चे आम को भूनकर बढ़िया पना तैयार किया जा सकता है.

Read Also:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...