आर्मी चीफ रावत के हालिया बयान पर भड़का चीन, कहा-डोकलाम में डटी रहेगी चीनी सेना

0
123
chinese-troops
chinese-troops

विवादित क्षेत्र डोकलाम को लेकर चीन ने एक बार फिर से अपना उग्र तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। भारत के आर्मी चीफ बिपिन रावत की ओर डोकलाम को लेकर दिए गए बयान के बाद चीन ने अपना आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा है कि उसकी सेना डोकलाम में डटी रहेगी। चीन का कहना है कि डोकलाम में चीनी सेना की तैनाती जारी रहेगी।

डोकलाम पर कोई विवाद नहीं

चीन ने यह भी कहा है कि डोकलाम मुद्दे पर अब कोई विवाद नहीं है। लेकिन उसकी सेना इस इलाके में अपनी पैट्रोलिंग जारी रखेगी। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने पाक में सैन्य बेस बनाने व अरूणाचल को लेकर अपना नजरिया पेश किया।

विपिन रावत का हालिया बयान

अभी हाल में ही भारत के थल सेनाध्यक्ष विपिन रावत ने बयान दिया था कि डोकलाम क्षेत्र से चीनी सैनिकों की संख्या घट रही है। रावत के इस बयान के बाद चीन ने कहा है कि वह डोकलाम क्षेत्र से अपने सैनिक नहीं हटाने जा रहा है।

चीनी विदेश मंत्रालय का कहना है कि डोकलाम हमेशा से चीन के अधिकार क्षेत्र में रहा है। हांलाकि इस मुद्दे पर भारत के साथ उसका कोई विवाद नहीं है। मंत्रालय का कहना है कि डोकलाम क्षेत्र में चीनी सैनिकों की पैट्रोलिंग जारी रहेगी साथ में सेना अपनी चौकियां भी बनाएगी।

पाकिस्तान में सैन्य अड्डा

चीनी के विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान में सैन्य अड्डा बनाने की बात पर कहा कि हमें नहीं पता बाहर लोग इस मुद्दे पर क्या बात कर रहे हैं। लेकिन पाक और चीन वन बेल्ट एंड वन रोड बनाने पर सहमत हैं। इससे दोनों देशों को फायदा होगा। इस प्रकार दूसरे देश के लोगों को इस बारे में ज्यादा दिमाग लगाने की आवश्यकता नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...