इजराइल में अमेरिकी दूतावास का उद्घाटन करने के पहुंची इवांका

  यरुशलम । इजराइल की राजधानी यरुशलम में बना अमेरिकी दूतावास का उद्धघाटन के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका अपने पति जैरेड कुशनर के साथ इजराइल पहुंची। इस मौके पर उनके साथ इजराइल में तैनात अमेरीकी राजदूत डेविड फ्रीडमैन भी है।  इस खास मौके पर इंवाका के साथ उनके पति और साथ ही साथ अमेरीकी वित्त मंत्री स्टीवन नूचिन और उप सचिव जॉन सुलिवान भी साथ हैं। इजराइल में बने नए अमेरिका दूतावास का उद्धाघन के लिए इजराइल की 70वीं वर्षगांठ का दिन चुना गया था।
इजराइल यरुशलम को अपनी अविभाजित राजधानी मानता है, जबकि फि लीस्तीनी पूर्वी यरुशलम, जिसपर 1967 के अरब-इसराइल युद्ध में इजराइल ने कब्जा कर लिया था, को उनके भावी राष्ट्र की राजधानी मानते हैं।
ट्रंप के यरुशलम को इजराइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने से अमेरीकी का दशकों से इस मसले पर तटस्थ रहने का फैसला खत्म हो गया। हालांकि, अधिकांश अंतर्राष्ट्रीय समुदाय इजराइल के यरुशलम को अपनी राजधानी मानने के दावे का समर्थन नहीं करता है। इजराइली प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अमेरिका के दूतावास का स्थानांतरित किया जाना एक खुशी मनाने का मौका है।
वहीं, फिलीस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने इसे ‘सदी का सबसे करारा तमाचा ‘ बताया है। अमेरीकी विदेश मंत्रालय ने इजराइल में नए अमेरिकी दूतावास बनाने के कदम को ‘एतिहासिक कदम ‘ बताया है।
Read Also: लक्ष्य का पीछा करना इस समय बेहतर: कोहली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...