इन जिलों में आज फिर से इंटरनेट रहेगा बंद

0
58
आरएएस प्री भर्ती परीक्षा में हाईटेक नकल रोकने के लिए कई जिलों में कलेक्टर और पुलिस अधीक्षकों यह कदम उठाया है। जिसके तहत रविवार सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक नेट बंद रहेगा। परीक्षा के बाद इंटरनेट सेवाएं तुरंत बहाल कर दी जाएंगी। इसके लिए संभागीय आयुक्त कार्यालय की ओर से आदेश जारी हुए हैं।
राजस्थान के कई जिलों में सुबह 9 बजे से 1 बजे तक इंटरनेट पर पांबदी है। राजस्थान के भरतपुर, करोली, सवाई माधोपुर, धोलपुर, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जालोर, उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर, टोंक में नेटबंदी है।

चार घंटे तक ठप्प रहेंगी सेवाएं
रविवार सुबह 10 बजे से शुरू होगी जो दोपहर 1 बजे तक चलेगी। आरएएस प्री-2018 की यह भर्ती परीक्षा RAS के 980 पद और आरटीएस के 37 पदों के लिए आयोजित हो रही है। जिसमें प्रदेश व अन्य राज्यों से करीब 5 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। परीक्षा के लिए प्रदेश में 1454 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

गौरतलब है कि पिछले महीने ही 14 और 15 जुलाई को आयोजित हुई पुलिस भर्ती परीक्षा के दौरान भी नेट बंद रखा गया था। यह परीक्षा दो दिन तक चार पारियों में आयोजित हुई। जिसके सेंटर हर जिले में थे। नतीजन कई घंटों तक प्रदेशभर में इंटरनेट सेवाएं ठप्प रहीं।
संभाग के चारों जिलों में इन्टरनेट सेवा निलंबित रहेगी

अजमेर के संभागीय आयुक्त के.के. शर्मा ने एक आदेश जारी कर रविवार 5 अगस्त को होने वाली राजस्थान प्रशासनिक एवं अधिनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा- प्री 2018 की गोपनीयता, पारदर्शिता एवं लोक सुरक्षा को दृष्टिगण रखते हुए भारत सरकार के संचार मंत्रालय की अधिसूचना के तहत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए संभाग के चारों जिलों में परीक्षा स्थान व समायावधि में समस्त प्रकार की इन्टरनेट सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित किया है।
अभ्यर्थियों के लिए इस बार नियम और भी कठोर

  • अभ्यर्थियों के लिए आरपीएससी ने ड्रेस कोड लागू किया है, जिसके तहत जेवर, घड़ी यहां तक की जूते पहनने पर भी रोक होगी।
  • ड्रेस कोड के अनुसार महिला अभ्यर्थी सलवार सूट, साड़ी, आधी आस्तीन का कुर्ता पहन सकेंगी। महिलाएं हाफ स्लीव्ज के कुर्ते व ब्लाउज ही पहन सकेंगी।
  • साथ ही बालों में साधारण रबर बैंड और चप्पल या खुले सेंडल ही पहनने की अनुमति होगी।
  • पुरुष अभ्यर्थी हाफ स्लीव्ज की शर्ट, कुर्ता, पायजामा व पैंट पहन सकेंगे, उन्हें भी जूते पहन कर आने की मनाही होगी।
  • इसके अलावा घड़ी, सनग्लासेज, बैल्ट, ताबीज, हैंड बैंड व टोपी पहन कर आने पर भी रोक लगाई गई है।
  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...