इस तरह खुद को तनाव मुक्त रखते हैं पीएम मोदी

0
88

अगर आपके लिए आपकी आठ घंटे की नौकरी बेहद तनावपूर्ण है, तो जरा एक दिन बाद 67 साल के होने वाले प्रधानमंत्री मोदी की दिनचर्या और उनके चेहरे पर भी एक नजर डालिए। 8 या 10 घंटे नहीं बल्कि 18 घंटे काम करने वाले मोदी के चेहरे को थकान छू तक नहीं पाती। उनके चाय बेचने से लेकर देश के प्रधानमंत्री बनने तक का सफर बेहद शानदार है । उन्होंने अपने जीवन में कड़ी मेहनत और ऊर्जा के साथ सामने खड़ी हर मुश्किल का सामना किया।

सवाल उठता है कि आखिर कौन सी वो चीजें हैं जो पीएम मोदी को इतना उत्साहित बनाए रखती हैं।आइए जानते हैं नरेंद्र मोदी के फिटनेस से जुड़े कुछ ऐसे रहस्यों के बारे में जिसकी वजह से वो इस उम्र में भी युवाओं को फिटनेस के मामले में मात दे रहे हैं।   प्रधानमंत्री मोदी के बिजी रहने के बावजूद वो खुद को दो चीजों की मदद से फिट बनाए रखते हैं। एक उनका व्यायाम और दूसरा उनका आहार। 17 सितंबर 1950 में जन्में मोदी अपने दिन की शुरुआत योग से करते हैं। मोदी को काम करते-करते रात में भले ही कितनी भी देर क्यूं न हो जाएं लेकिन वो सुबह 5 बजे बिस्तर जरूर छोड़ देते हैं।

मोदी खुद को दिन भर फ्रेश रखने के लिये रोज एक घंटा का योगासन करते हैं। मोदी को सूर्य नमस्कार और प्रणायाम करना बेहद पंसद हैं। उनका कहना हैं कि ये आसन उन्हें पूरा दिन ऊर्जावान बनाए रखते हैं। मोदी को शाकाहारी भोजन काफी पसंद है। शाकाहारी भोजन में भी वो हल्का खाना ही लेना पंसद करते हैं। नाश्ते में वो पोहा,इडली जैसा ही कुछ लेते हैं। उनके दोपहर के खाने में चावल, दाल, सब्जी और दही शामिल रहता है। नियमित योग, वेजिटेरियन डाइट, शराब और तंबाकू के सेवन से खुद को कोसों दूर रखने की वजह से ही मोदी ने खुद को इस उम्र में भी इतना फिट और ऊर्जावान रखा हुआ है।

मोदी अपने गले को साफ रखने के लिए हमेशा गुनगुना पानी पीना पसंद करते हैं। पूरे दिन का तनाव दूर करने के लिए मोदी सोने से पहले भी कुछ देर ध्यान भी करते हैं।

चीन के 200 अरब डॉलर के सामान पर शुल्क को ट्रंप ने दिखाई हरी झंडी

————————————————————————-

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...