इस देश में दूल्हों की मण्डी…कारण जान चौंक जाएंगे आप

0
169

हनोई। भारत में लड़कों की तुलना में लड़कियों की संख्या कम है। इसी के चलते भारत के विभिन्न हिस्सों में लड़कों की बड़ी फौज अविवाहित खड़ी है। लड़की वालों को पैसे देकर देश के कई राज्यों में दुल्हनें लाई जा रही हैं। ज्यादातर दुल्हनें उत्तरप्रदेश से लाई जा रही हैं, इसके लिए दलाल पूरा इंतजाम करवा देते हैं। कुछ ऐसा ही वाकया हो रहा है वियतनाम में। दरअसल, वियतनाम में ऐसी कई कम्पनियां हैं, जो दूल्हे बेचने का काम कर रही हैं। बस आपकी जेब में पैसा होना चाहिए, ये कम्पनी आपको मनपसंद दूल्हा दिलवा देगी। वियतनाम में दूल्हे बेचने का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है और इससे जुड़ी कम्पनियां करोड़ों रुपए कमा रही हैं। इतना ही नहीं, यह कम्पनी दूल्हे के साथ ही रिश्तेदार भी अरेंज करा देती है।

एक दूल्हे की कीमत 4 लाख

एक शादी में दूल्हा-रिश्तेदारों की व्यवस्था कराने के बदले में 4 लाख रुपए लिए जाते हैं। दूल्हे के अलावा उसके परिजन जैसे पापा-मम्मी, चाचा-चाची, अभिभावक या दोस्त को भी बुलाया जाता है और उसके भी पैसे लगते हैं। दरअसल, वियतनाम में बहुत-सी कुंवारी लड़कियां मां बन जाती हंै, तो उसे कलंक माना जाता है। इसलिए, यहां पर यह कारोबार तेजी से बढऩे लगा है। खुद पर कलंक लगने से बचने के लिए वियतनाम में फर्जी शादियों का चलन तेजी से बढ़ा है।

कम्पनियां गर्भवती की दिखावे की शादी कराने के लिए दूल्हे से लेकर मेहमानों तक को किराए पर बुला रहे हैं और इसके लिए लाखों रुपए ले रहे हैं। जानकारी के अनुसार, एक गर्भवती लड़की को फर्जी शादी करने के लिए दूल्हे को करीब एक लाख रुपए देना पड़ता है। गर्भवती लड़की कम्पनी से जिस दूल्हे को खरीदती है, कोई जरूरी नहीं कि वह दूल्हा कुंवारा हो। ये बिकाऊ दूल्हे पहले से ही शादीशुदा होते हैं। फिर भी कुंवारी लड़कियां उसे अपना पति बनाने के लिए खरीदती हैं और उसके बदले में कम्पनी को लाखों रुपए देने पर भी उसे कोई अफसोस नहीं होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...