एक्टर और कॉमेडियन राजेश कुमार एक्ट‍िंग ना करके, कर रहे हैं गाँव में खेती

0
103

मुंबई। इंडिया टुडे के खास कार्यक्रम एग्रो समिट एंड अवॉर्ड्स 2018 में एक्टर और कॉमेडियन राजेश कुमार ने शिरकत की. वे अपने पैतृक गांव में खेती को बढ़ावा दे रहे हैं. इस सेशन को इंडिया टुडे हिन्दी के संपादक अंशुमान तिवारी ने संचालित किया।

राजेश मुंबई में एक्ट‍िंग और कॉमेडी करते हैं. लेकिन इसके साथ-साथ बिहार में अपने गांव में खेती भी करते हैं। वे ऑर्गेनिक खेती कर रहे हैं। राजेश कुमार अलग अंदाज में किसानों को इस खेती के बारे में बताते हैं।

राजेश ने बताया कि जब उन्होंने खेती शुरू की तो मीडिया में इस तरह प्रचारित किया गया कि उन्होंने एक्ट‍िंग छोड़कर खेती शुरू कर दी है, एक अन्य मीडिया हाउस ने लिखा कि इस एक्टर की इतनी बुरी हालत कि खेती करने लगा है. राजेश कहते हैं कि खेती को हमेशा तुच्छ काम माना जाता है। जब वे अपने बेटे से किसानी की बात करते हैं तो उनका बेटा कहता है कि ‘लेकिन पापा किसान तो गरीब होते हैं न’. बकौल राजेश, “हमें बचपन से यही पढ़ाया गया है कि एक गरीब किसान था। ”

राजेश कुमार ने कहा कि उनके पिता और वे 17 एकड़ में खेती कर रहे हैं. वे पपीता व अन्य चीजों की खेती करते हैं। लोगों को ऑर्गेनिक खेती के लिए प्रोत्साहित भी कर रहे हैं. उन्हें सरकारी योजनाओं के बारे में बताते हैं. राजेश कहते हैं कि अभी लोगों में ऑर्गेनिक खेती की समझ विकसित होने में 2-3 साल का समय लगेगा।

राजेश साराभाई वर्सेस साराभाई, खिचड़ी, कॉमेडी सर्कस, जिंदगी खट्टी मीठी जैसे शो में आ चुके हैं. राजेश इसी साल नवंबर में रिलीज होने वाली फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 में नजर आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...