एक्सरसाइज नहीं करने से दिमाग पे बुरा असर, होती रहती हैं बीमारियां

खुद को फिट रखने के लिए हम एक्सरसाइज करना शुरू करते है

लेकिन हम शुरुआत में तो बहुत मन से एक्सरसाइज करते हैं लेकिन धीरे-धीरे हमारी रुचि कम होने लगती है और हम व्यायाम करना बंद कर देते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्सरसाइज बंद करने के बाद आपका दिमाग बुरी तरह प्रभावित होता है. आइए जानते हैं एक्सरसाइज ना करने की वजह से आपके दिमाग के कौन से हिस्से को नुकसान पहुंचता है.

जब आप अचानक से एक्सरसाइज करना बंद कर देते हैं तो आपके दिमाग के 8 हिस्सों में रक्त का संचार कम हो जाता है. आपके दिमाग में एक जगह होती है जिसे हम हिपोकैम्पस कहते हैं.

exercise के लिए इमेज परिणाम

यह हिस्सा मानव मस्तिष्क का मेमोरी केंद्र होता है. सारी सूचना यहीं एकत्रित रहती है. अगर इस हिस्से में रक्त का संचार कम होगा तो 10 साल के अंदर आपके दिमाग का आकार कम हो जाएगा. जिसकी वजह से याद्दाश्त कम होती जाएगी.

ना करने की वजह से न्यूरोडीजेनेरेटिव नाम की बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसमें दिमाग के न्यूरॉन कोशिकाएं क्षीण होने लगती हैं. जिससे पर्किन्सन जैसे रोग होने का खतरा बढ़ जाता है.

exercise के लिए इमेज परिणाम

हर इंसान को हफ्ते में कम से कम 150 मिनट जरूर व्यायाम करना चाहिए. अगर समय कम हो तो, कम से कम 75 मिनट की दौड़भाग वाली एक्सरसाइज जरूर करें. एक्सरसाइज करने से ना केवल शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है बल्कि आप जल्दी बूढ़े भी नहीं होते हैं.

30 साल की उम्र के बाद हमारा प्रतिरक्षा तंत्र साल-दर-साल 2-3% कम होने लगता है. इसीलिए बूढ़े लोगों को सामान्य रोग होने का खतरा ज्यादा रहता है. इसके अलावा गठिया और कैंसर जैसे रोग भी उन्हें जल्दी हो जाते हैं.

exercise के लिए इमेज परिणाम

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...