वाइल्ड लाइफ का लुत्फ उठाना है तो चले आइए…दिल्ली

नई दिल्ली। हम में से ऐसे बहुत से लोग है, जिन्हें वाइल्डलाइफ सेंचुरी और पार्कों को देखने का बेहद शौक है, ऐसी जगहों पर जाकर वो न सिर्फ रिफ्रेश होने के लिए जाते हैं बल्कि वो काफी वाइल्ड लाइफ की जानकारी भी लेना चाहते हैं.आज हम आपको बताने जा रहे हैं. ऐसी जगहों के बारे में वाइल्ड लाइफ पार्कों या सेंचुरी में घूमने के शौकीन लोग अपना वीकेंड यहां बिता सकते हैं. दिल्ली या आसपास रहने वाले लोग यहां वीकेंड पर घूम सकते हैं.

सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी

यह वाइल्ड लाइफ सेंचुरी कई देशी और प्रवासी पक्षियों का निवास स्थल है. सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी यहां की सुल्तानपुर झील के आसपास है, जो काफी खूबसूरत है. अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है, तो आप यहां आ सकते हैं. यह खूबसूरत पक्षी अभयारण्य दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेस वे पर स्थित है.

सरस्वती वाइल्डलाइफ सेंचुरी 

कुरूक्षेत्र से लगभग 40 किमी की दूरी पर स्थित है. दिल्ली से काफी नजदीक यह पार्क एक शानदार वीकेंड के लिए जाना जाता है. आप यहां विभिन्न पक्षियों के साथ अन्य वन्य जीवों को भी देख सकते हैं. यहां कालेसर नेशनल पार्क, मोरनी हिल्स, सरस्वती वाइल्ड लाइफ सेंचुरी हरियाणा के पहले, दूसरे और तीसरे सबसे बड़े जंगलों में गिने जाते हैं.

कलेसर नेशनल पार्क

हरियाणा में जंगलों से घिरा कलेसर नेशनल पार्क लगभग 53 वर्ग किमी में फैला एक खूबसूरत नेशनल पार्क है. वन्य जीवन को करीब से देखने के लिए यहां जीप सफारी की भी सुविधा उपलब्ध है. दिल्ली से एक शानदार वीकेंड के लिए जाना जाता है. आप यहां किसी भी महीने सैर के लिए आ सकते हैं.

Read More:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here