एटीएम गार्ड की सूझबूझ के चलते विदेशी युवक गिरफ्तार

0
86

नोएडा (जेएनएन)। एटीएम कार्ड की क्लोनिंग से लोगों को लाखों रुपये का चूना लगाने वाले रोमानिया के युवक को नोएडा पुलिस ने गिरफ्तार किया है। वह एटीएम में चिप छिपाकर लोगों की डिटेल चोरी करता था। फिर उस डिटेल के जरिए कार्ड की क्लोनिंग कर यूजर के खाते से रुपये उड़ा लेता था।

सेक्टर-18 स्थित एचडीएफसी बैंक के एटीएम बूथ में शुक्रवार शाम 25 वर्षीय एक युवक आया और डेढ़ मिनट रहा। इस दौरान उसने एक पतला कार्ड एटीएम में घुसा दिया और चला गया। इसे देख गार्ड ने पुलिस को सूचना दे दी। इसके बाद ओंसियू एलेक्सएंड्रयू निवासी वेसिया रोमाना, रोमानिया को सावित्री मार्केट से रात करीब नौ बजे गिरफ्तार कर लिया गया। वह दो अगस्त को 15 दिन के टूरिस्ट वीजा पर भारत आया था और दिल्ली में एक नामी होटल में रह रहा था।

पुलिस ने बताया कि आरोपित ओंसियू एलेक्सएंड्रयू, भारत सिर्फ एटीएम क्लोन कर लोगों के खाते से रुपये उड़ाने के इरादे से ही आता था। इससे पहले वह टूरिस्ट वीजा पर चार बार भारत आ चुका है। दोनों बार वह 15-15 दिन दिल्ली के आलीशान होटलों में ठहरता था। एटीएम बूथों में चिप लगाकर वह कार्ड का डाटा चोरी करके फरार हो जाता था। इस बार भी वह टूरिस्ट वीजा पर 2 अगस्त को भारत आया था और 18 अगस्त तक रहने वाला था। वह दिल्ली के एक नामी होटल में ठहरा हुआ था।

आरोपित को पता था कि एटीएम बूथ में सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है। सीसीटीवी फुटेज में दिख रहा है कि आरोपित टोपी पहने हुए है। जब तक बूथ के अंदर था, एक बार भी उसने सिर ऊपर नहीं किया, ताकि उसका चेहरा कैमरे में कैद न हो जाए।बूथ पर तैनात गार्ड विमलेश की सूझबूझ के चलते पुलिस इतना बड़ा पर्दाफाश कर सकी है। यदि गार्ड ने इसे अनदेखा कर दिया होता, तो पुलिस कभी आरोपित को दबोच नहीं पाती।

पुलिस ने बताया कि एटीएम में जहां पर कार्ड डाला जाता है, उसी स्थान पर आरोपित बहुत पतली सी चिप (स्कीमर) लगा देता था। इससे कार्ड से पैसा निकालने आने वाले लोगों का सारा डाटा पिन नंबर सहित उसके चिप में सुरक्षित हो जाता था। इसके बाद आरोपित चिप को निकाल लेता था। फिर उस चिप को लैपटॉप से जोड़कर खाली प्लास्टिक कार्ड पर डाटा पेस्ट कर लेता था। इसके बाद आरोपित क्लोन कार्ड से ऑनलाइन खरीदारी और नकद निकासी करता था।

गौतमबुद्धनगर के एसएसपी डॉ अजयपाल शर्मा ने बताया कि आरोपित रोमानिया से टूरिस्ट वीजा पर भारत सिर्फ एटीएम कार्ड का डाटा चोरी करने के इरादे से आता था। उसका वीजा व पासपोर्ट जब्त कर लिया गया है और रोमानिया दूतावास को भी रिपोर्ट भेज दी गई है। आरोपित को जल्द ही रिमांड पर लेकर पूछताछ की जायेगी, ताकि पूरे मामले का खुलासा किया जा सके। आशंका है आरोपित ने अपनी भारत यात्राओं के दौरान हजारों लोगों के बैंक खाते से लाखों रुपये उड़ाए हैं।

नोएडा पुलिस के अनुसार पूर्व में इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें किसी पीड़ित के खाते से विदेश में रुपये निकल गए या विदेश में उसके कार्ड से शॉपिंग कर ली गई। जबकि पीड़ित कभी विदेश गया तक नहीं। ऐसे मामलों में हो सकता है कि इसी तरह विदेशियों का कोई गिरोह सक्रिय हो जो एटीएम से डाटा चोरी कर विदेश में शॉपिंग करता है। इस एंगल से भी मामले की जांच की जा रही है।

  • 2
    Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...