एलआईसी द्वारा कैंसर के विरुद्ध वित्तीय सुरक्षा

0
42

महानगर संवाददाता
जयपुर। कैंसर एक प्राण घातक बीमारी है जो पूरे विश्व में अति तीव्र गति से फैल रही है। इसका इलाज इतना महंगा है कि यह परिवार की जीवनभर की बचत को समाप्त कर देती है और उनकी आर्थिक/ सामाजिक जिम्मेदारियों का निर्वाह करने में बाधा उत्पन्न करती है।
अत: लोगों को इस खतरनाक बीमारी से वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने हेतू, एलआईसी ने 14 नवम्बर, 2017 को कैंसर कवर पॉलिसी का शुभारंभ किया। यह एक नियमित प्रीमियम भुगतान का स्वास्थ्य बीमा प्लान है, जो पॉलिसी की अवधि के दौरान यदि बीमित व्यक्ति निर्दिष्ट कैंसर का प्रारम्भिक तथा वृहद अवस्था में निदान होने पर वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है।

यह पॉलिसी ऑफलाइन तथा ऑनलाइन भी खरीदी जा सकती है। यह प्लान हितलाभ के दो विकल्प प्रदान करता है – (क) स्थिर बीमित राशि : मूल बीमित राशि पॉलिसी की अवधि के दौरान अपरिवर्तित होगी; (ख) बढ़ती हुई बीमित राशि यह पॉलिसी की पहली वर्षगांठ से पांच वर्ष तक प्रति वर्ष मूल बीमित राशि के 10 फीसदी की दर से बढ़ेगी। यह प्लान दो प्रकार के हितलाभ प्रदान करती है- (क) प्रारम्भिक अवस्था का कैंसर- किसी भी निर्दिष्ट कैंसर की प्रारम्भिक अवस्था के कैंसर का निदान होने पर प्रायोज्य बीमित राशि का 25 फीसदी भुगतान योग्य रहेगा तथा अगले तीन वर्षों के प्रीमियमों का अधित्याग हो जाएगा। (ख) वृहद अवस्था का कैंसर- निर्दिष्ट कैंसर की वृहत अवस्था का निदान होने पर प्रायोज्य बीमित राशि का 100 फीसदी, प्रारम्भिक अवस्था में पहले अदा की हुई राशि घटा कर, देय होगा। इसके अतिरिक्त, अगले दस वर्ष की अवधि के लिए बीमित व्यक्ति को जीवित रहने पर प्रत्येक पॉलिसी माह के लिए प्रायोज्य बीमित राशि का 1 फीसदी देय रहेगा, चाहे यह 10 वर्ष की अवधि पॉलिसी अवधि से अधिक हो। आय हितलाभ प्राप्त करते समय यदि बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो बाकी अदायगी उसके नामितों को की जाएगी। साथ ही, अगली पॉलिसी वर्षगांठ से आगे के सभी प्रीमियमों का अधित्याग हो जाएगा। इस प्लान के अंतर्गत न्यूनतम प्रवेश आयु 20 वर्ष (पूर्ण) तथा अधिकतम 65 वर्ष (आखिरी जन्मदिन) है एवं पॉलिसी अवधि 10 से 30 वर्ष है। न्यूनतम मूल राशि 10 लाख एवं अधिकतम 50 लाख रुपऐ तक है। इस प्लान हेतू किसी स्वास्थ्य जांच की आवश्यकता भी नहीं है।
एलआईसी के उत्तर क्षेत्रीय कार्यालय (उ.क्षे.का.) नई दिल्ली ने विशेषत: कैंसर कवर पॉलिसी 905 में बेहतरीन तरीके से परफोर्म किया है।
31 जुलाई, 2018 तक स्वास्थ्य बीमा की 8088 पॉलिसी बिकी हैं एवं 307 लाख रुपए का प्रथम प्रीमियम अर्जित किया है जिसमें से 4793 पॉलिसी कैंसर कवर प्लान की हैं जिसके अंतर्गत 205 लाख रुपए का प्रथम प्रीमियम अर्जित किया है। इस प्रकार से उ.क्षे. कार्यालय ने 92 फीसदी की पॉलिसी संख्या में तथा 124 फीसदी प्रथम प्रीमियम में वृद्धि अर्जित की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...