कला को प्रोत्साहन राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित होंगे बुनकर

हाथकरघा दिवस पर राष्ट्रीय समारोह जयपुर में
राजस्थान
के लिए गौरव की बात
महानगर संवाददाता
जयपुर। राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस पर राष्ट्रीय स्तर का समारोह जयपुर में आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर देश के चयनित बुनकरों को पुरस्कृत किया जाएगा। उद्योग आयुक्त कृष्ण कुणाल ने शुक्रवार को उद्योग भवन में केन्द्र सरकार के बुनकर सेवा केन्द्र व विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक आयोजित कर अधिकारियों को तैयारियों के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हाथकरघा क्षेत्र में राजस्थान की विशिष्ठ पहचान है और राष्ट्रीय समारोह जयपुर में होने से इसका लाभ प्रदेश के हाथकरघा बुनकरों को मिलेगा।
आयुक्त कुणाल ने बताया कि यह प्रदेश और प्रदेश के बुनकरों के लिए गौरव की बात है कि केन्द्र सरकार के वस्त्र मंत्रालय द्वारा इस वर्ष का राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम जयपुर में आयोजित किए जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर केन्द्र सरकार द्वारा 2014 से राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस पर राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय समारोह आयोजित कर बुनकरों को सम्मानित किया जाता है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार के वस्त्र मंत्रालय द्वारा चौथे हाथकरघा दिवस को जयपुर में आयोजित करने का निर्णय किया है। उन्होंने बताया कि इससे पहले चैन्नई, बनारस और गोहाटी में राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस का आयोजन किया गया।
कुणाल ने बताया कि राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस पर उल्लेखनीय योगदान देने वाले बुुनकरों को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्रोंं के महाप्रबंधकों को भी निर्देश दिए कि जिला व राज्य स्तरीय बुनकर पुरस्कारों के लिए प्राप्त प्रविष्ठियों से जिला स्तर के पुरस्कारों के लिए चयन कर राज्य स्तर पर पुरस्कारों के लिए प्रस्ताव भी मुख्यालय को शीघ्र भिजवाएं ताकि राज्य स्तरीय पुरस्कारों का भी चयन किया जा सके।
अतिरिक्त निदेशक डीसी गुप्ता ने बताया कि इस अवसर पर प्रदेश के बुनकरों को अपने उत्पादों के प्रदर्शन का अवसर भी दिया जाएगा। उपनिदेशक चिरंजीलाल ने बताया कि राज्य व जिला स्तरीय पुरस्कारों के चयन का काम भी तय समय सीमा में करने के निर्देश दे दिए गए हैं।
केन्द्र सरकार के बुनकर सेवा केन्द्र की उपनिदेशक रुचि यादव ने बताया कि वस्त्र मंत्रालय ने हाथकरघा क्षेत्र में राजस्थान की पहचान को देखते हुए जयपुर का चयन किया है।
इस अवसर पर महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र जयपुर आर.के. आमेरिया, मधुसूदन शर्मा, आरएसडीसी के नायाब खान, जिला उद्योग अधिकारी त्रिलोक व बुनकर संघ व जिला उद्योग केन्द्र के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...