सीटेट परीक्षा कल है, पढ़ें सीटेट के लास्ट मिनट टिप्स

0
38
DEMO PIC

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 9 दिसंबर को आयोजित की जाएगी।  देश भर में इसके लिए 2296 केंद्र बनाए गए हैं। कल परीक्षा होगी।

इसलिए लास्ट मिनट टिप्स आपकी काफी मदद करेंगे। यह तैयारी सीटीईटी के उम्मीदवारों के लिए काफी फायदेमंद होती है। इस समय एक तरफ जहां आपको पूरे सिलेबस की रिविजन करनी होती है वहीं कुछ प्रैक्टिस पेपर भी सोल्व करने चाहिए।

1.अगर तैयारी पूरी हो चुकी है तो मोक टेस्ट के जरिए आप प्रैक्टिस कर सकते हैं। इससे उम्मीदवार में आत्मविश्वास आता है। इसलिए एक से ज्यादा मोक टेस्ट से प्रैक्टिस करनी चाहिए।

2.लास्ट मिनट में नोट्स और स्टडी मैटेरियल की रिविजन बहुत जरूरी होती है। इसलिए हर सब्जेक्ट की नोट्स को अच्छे से रिवाइज कर लें।

3.आपको बता दें कि सीटेट के पेपर में कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं है इसलिए उम्मीदवार हर सावल को बिना किसी तनाव के हल कर सकते हैं।

CTET 2018 परीक्षा में दो पेपर होंगे- पेपर I और पेपर II। पेपर नं. 1 उन उम्मीदवारों को देना होता है जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं। पेपर नं 2 उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कि कक्षा 6 से कक्षा 8 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं।

सबसे पहले सीटीईटी के लेटेस्ट सिलेबस और एग्जाम पैटर्न की सही सही जानकारी होनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...