कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में नकल करवाने के लिए परीक्षार्थियों से पैसे ले रहा था एसओजी ने हिस्ट्रीशीटर को किया गिरफ्तार

विभिन्न थानों में दर्ज है करीब एक
दर्जन से अधिक प्रकरण
महानगर संवाददाता
जयपुर। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा-2018 में नकल कराने की साजिश रचकर परीक्षार्थियों से पैसे लेते हुए नकल माफिया सरगना अजयराज उर्फ विजेंद्र सिंह को एसओजी ने जयपुर के प्रताप नगर स्थित प्रताप अपार्टमेंट से गिरपफ्तार किया है।
एसओजी के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने बताया कि प्रदेश भर में 14 व 15 जुलाई को होने वाली कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के सफल आयोजन के लिए एसओजी की ओर से नकल कराने वाले गिरोह को चिन्हित कर उनकी धरपकड़ की जा रही थी। इसी दौरान नकल कराए जाने के मामले में पूर्व में गिरफ्तार हो चुका अजयराज उर्फ विजेन्द्र सिंह निवासी पीलोदा जिला सवाई माधोपुर भर्ती परीक्षा में बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों से पेपर उपलब्ध करवाने एवं उनकी जगह फर्जी परीक्षार्थी बैठाने का लालच देकर पैसे ले रहा था। इस पर कार्रवाई करते हुए उसे एसओजी ने प्रताप नगर से गिरफ्तार कर लिया।
उल्लेखनीय है कि अजयराज पीलोदा, सवाईमाधोपुर का हिस्ट्रीशीटर है। उसके खिलाफ विभिन्न थानों में करीब एक दर्जन से अधिक प्रकरण दर्ज हैं। इनमें गुजरात के गांधीनगर, उदयपुर के डबोक और जयपुर में एसओजी में विभिन्न परीक्षाओं में नकल कराने संबंधी मुकदमे दर्ज हैं। आरोपी इन मामलों में पूर्व में गिरफ्तार हो चुका है। इसके अलावा गंगापुर सिटी व बस्सी थाने में हत्या के प्रयास के मुकदमे दर्ज हैं। वहीं जयपुर के श्याम नगर में लूट व मारपीट, मालवीय नगर में चोरी, महेश नगर में भारत-श्रीलंका एक दिवसीय मैच के दौरान फर्जी टिकिट का और गंगापुर सिटी के कोतवाली थाने में धमकी देकर पैसे मांगने का प्रकरण दर्ज है। पुलिस उप महानिरीक्षक संजय श्रोत्रिय ने बताया कि अजयराज पर कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के संबंध में काफी समय से एसओजी द्वारा निगरानी की जा रही थी। आरोपी बिहार और गुजरात में अवैध शराब की सप्लाई करने एवं भर्ती परीक्षा में डमी परीक्षार्थी बैठाने के नाम पर मोटी रकम ऐंठने के धंधे में लिप्त है। उसको पकडऩे के लिए एसओजी की विशेष टीम का गठन किया गया था।

अजयराज दिल्ली, फरीदाबाद, गुडगांव, बैंगलौर व अहमदाबाद आदि जगहों पर घूमकर लोगों से फोन पर सम्फ में रहकर यह कार्य कर रहा था। बुधवार को उसके जयपुर आने पर प्रताप नगर में स्थित प्रताप अपार्टमेन्ट से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी के श्याम नगर व उदयपुर के डबोक और गांधीनगर, गुजरात से स्थाई वारन्ट जारी हुए हैं। उसे श्याम नगर थाना पुलिस को सुपुर्द किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...