कासगंज में हालात बेकाबू, उपद्रवियों ने दो बसों और दुकानों में लगाई आग

0
123

कासगंज। यूपी के कासगंज में तिरंगा यात्रा के दौरान सांप्रदायिक हिंसा में एक युवक की मौत के बाद तनाव का माहौल बना हुआ है। घटना में मारे गए युवक के अंतिम संस्कार के बाद एक बार फिर से शहर के कई इलाकों में आगजनी, तोड़फोड़ की घटनाएं होने लगी है।

खबरों के अनुसार उपद्रवियों ने कई दुकानों और वाहनों को आग के हवाले कर दिया है। वहीं पुलिस लगातार स्थिति को काबू करने की कोशिश में जुटी है। इसके पहले लोगों ने अपनी मांगों को लेकर चंदन के शव के साथ धरना दिया जिसमें कासगंज के सांसद भी शामिल हुए। लेकिन मृतक के माता-पिता की मांग को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दिए गए मुआवजे और सरकारी नौकरी के आश्वासन के बाद परिजनों ने चंदन का अंतिम संस्कार कर दिया है।

बता दें कि चंदन गणतंत्र दिवस पर निकली तिरंगा यात्रा में शामिल था और तभी इस यात्रा पर एक संप्रदाय विशेष के लोगों ने पथराव कर दिया। इससे अचानक माहौल बिगड़ गया और फायरिंग के साथ लोगों ने आगजनी शुरू कर दी। इस फायरिंग में चंदन नामक युवक की मौत हो गई।

जिस तिरंगा यात्रा पर पथराव हुआ वो एबीवीपी और वीएचपी द्वारा निकाली गई थी। हालांकि, एबीवीपी ने चंदन के विद्यार्थी परिषद के सदस्य होने से इन्कार किया है वहीं उसके पिता ने भी कहा है कि उसका किसी राजनीतिक दल से कोई संबंध नहीं था। इस हिंसा में जहां कई लोग घायल हुए हैं वहीं दर्जनों वाहनों को नुकसान पहुंचा है। हिंसा के बाद शहर में तनाव है वहीं पुलिस का कहना है कि स्थिति अब नियंत्रण में है।

ऐसे बिगड़े हालात
शहर के बडडू नगर मोहल्ले में तिरंगा यात्रा को लेकर दो वर्गों के युवक भिड़ गए। युवकों के बीच कहासुनी के बाद मारपीट और पथराव के बाद फायरिंग भी शुरू हो गई। जिसमें दो लोगों को गोली लगी और गंभीर रूप से घायल चंदन की मौत हो गई। पुलिस ने दोनों वर्ग से आधा दर्जन लोगों को अपनी हिरासत में लिया है। इसके बाद भी शहर में तनाव बरकरार है। बवाल के दौरान लोगों ने कबाड़ में भी आग लगा दी। आनन-फानन में आग पर काबू पाया गया। इस बवाल के कारण आगरा-मथुरा की ओर से आने वाले वाहनों का मार्ग बदला गया है।

एक वर्ग के युवा तीन दर्जन बाइकों पर तिरंगा यात्रा एवं जुलूस निकाल रहे थे। तिरंगा यात्रा का काफिला जब शहर के बड्डू नगर मोहल्ले में पहुंचा, तो वहां मौजूद दूसरे वर्ग के युवकों ने किसी बात को लेकर उनका विरोध किया। इसके बाद दोनों वर्गों के युवकों के बीच विवाद शुरू हो गया और मारपीट व पथराव शुरू हो गया। मारपीट व पथराव तेज होने की वजह से तिरंगा यात्रा निकाल रहे युवक बाइक छोड़ भाग खड़े हुए। इस दौरान किसी ने दो फायर भी किए। जिससे शहर में तनावपूर्ण स्थित पैदा हो गई।

पथराव में मथुरा-बरेली हाईवे से गुजर रहा एक ट्रक, दो मैजिक व तीन स्कार्पियो कार क्षतिग्रस्त हुई हैं। पुलिस अधिकारी मौके पर हैं। जनपद के सभी थानों की पुलिस को कासगंज पहुंचने के लिए कहा गया हैै।

कबाड़ में आग लगाकर फैलाई दहशत
बवाल के दौरान शहर के बस स्टेंड रोड पर पेट्रोल पंप के पास उपद्रव करने वालों ने कबाड़े मे आग लगा दी। जिससे पूरे इलाके में दहशत फैल गई। पुलिस फोर्स ने पहुंचकर दमकल बुलाकर आग पर काबू पाया। डीएम और एसपी भी मौके पर पहुंच गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...