केले के छिलके का इस तरह करें इस्तेमाल, मस्सों का नहीं रहेगा नामोनिशान

0
65

wartक्या आप भी स्किन पर होने वाले मस्सों से परेशान हैं? क्या ये मस्से आपकी खूबसूरती को बिगाड़ रहे हैं? लेकिन अब आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। बहुत सारे लोग इन्हें हटाने के लिए ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं, जिनमें उनके काफी पैसे भी खर्च हो जाते हैं। आज हम आपको इन बिन बुलाये मेहमानों से निजात पाने के लिए कुछ टिप्स देंगे जिन्हें अपनाकर आप इन्हें हमेशा के लिए बाय बाय कह सकते हैं। आइए जानते हैं घर बैठे मस्सों को जड़ से खत्म करने के उपाय…मस्से होने का मुख्य कारण ह्युमन पैपिल्लोमा वाइरस होता है जो आमतौर पर पिगमेंट कोशिकाओं का एक समूह होता है। मस्से अक्सर देखने में काले-भूरे रंग के होते हैं। जिनका इलाज समय पर न होने पर ये कैंसर जैसी बड़ी बीमारी का रूप ले सकते हैं। हालांकि आयुर्वेद की मदद से इनका इलाज किया जा सकता है।

एक महीने बाद फिर बिगड़ी दिलीप कुमार की सेहत, अस्पताल में कराया गया भर्ती

केले-bananaकेले के छिलके में ऑक्सीकरण रोधी तत्व पाए जाते हैं जो मस्सों को दूर करने में मदद करते हैं। मस्सों को दूर करने के लिए केले के छिलके को मस्सों के उपर रातभर लगा रहने दें। ऐसा करने से एक रात में ही आप मस्सों की परेशानी से निजात पा सकते हैं।

potatoआलू-
केले के इस उपाय के अलावा मस्सों को दूर करने के लिए आप आलू की भी मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप आलू को छीलकर उसका पेस्ट अपने मस्सों पर लगाएं। ऐसा करने से आपके मस्से झट से दूर हो जाएंगे।

घी-
मस्सों को दूर करने के लिए चूना और घी बराबर मात्रा में मिलाकर मस्सों पर लगाने से वो जड़ से खत्म हो जाते हैं। ghee

नोट- wartयाद रखें मस्से हटाने के लिए दिए गए इन उपायों को इस्तेमाल करने से पहले अपनी स्किन पर एक पैच टेस्ट जरूर कर लें। ऐसा इसलिए क्योंकि हो सकता है आपको किसी चीज से एलर्जी हो।

16 अक्टूबर को लॉन्च होगा लेनोवो का यह फोन

————————————————————————-

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...