कैमरों से रखी जाएगी पूरे अस्पताल पर नजर, एक ही जगह होगा कंट्रोल रूम

जयपुर सर्वेश तिवारी। एसएमएस अस्पताल में सुरक्षा की दृष्टि से अब जयपुर पुलिस की तर्ज पर एक अभय कमांड कं ट्रोल रूम बनाया जा रहा है।

इस नए कंट्रोल रूम से अस्पताल परिसर के हर कोने तक आसानी से नजर रखी जा सकेगी। ताकि अस्पताल में सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से हर समय और हर जगह की जानकारी अस्पताल प्रशासन को आसानी से मिल सके।
गौरतलब है कि एसएमएस अस्पताल के कई विभागों और वार्डों में आए दिन मारपीट, हाथापाई की नौबत आ जाती है। इसके साथ ही मरीजों को के घंटों के इंतजार के बाद संबंधित चिकित्सक को अपने तयशुदा समय पर ड्यूटी पर नहीं आने जैसी गंभीर खामियों को इस कमांड सेंटर के जरिए दुरूस्त किया जाएगा।
ऐसी स्थिति में घटना का सही पता लगाया जा सकेगा। सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से दोषी व्यक्ति पर कार्रवाई भी आसानी से की जाएगी।

इसके साथ ही अस्पताल परिसर में कितने मरीज- परिजन और चिकित्सक आए इसका भी सही पता आसानी से लगाया जा सकेगा। अभय कमांड कं ट्रोल रूम को जल्दी ही पूरा कर लिया जाएगा।

आईटी विभाग करवा रहा निर्माण

गौरतलब है कि अभय क मांड कंट्रोल रूम का निर्माण आईटी विभाग करवा रहा है, जिसे जल्दी ही पूरा कर लिया जाएगा। अस्पताल प्रशासन के अनुसार अभय कमांड कंट्रोल रूम से अस्पताल में हो रही आए दिन की मारपीट और अन्य घटनाओं से मरीजों को राहत मिलेगी। अस्पताल प्रशासन के अनुसार इस अभय कमांड सेंटर में सभी चीजें ऑनलाइन होंगी।

इससे पूरे अस्पताल में कैमरों से निगरानी होगी। अभय कमांड सेंटर में 70 से 80 कम्प्यूटर लगेंगे जिसमें अस्पताल आने वाले हर शख्स की इमेज स्केन होगी।अस्पताल प्रशासन की मानें तो एसएमएस में मरीजों की सुविधा के लिए इसे जल्दी ही शुरू किया जाएगा ।

जल्दी शुरू होगा सेंटर

एसएमएस अस्पताल में मरीजों की सुरक्षा के लिए अभय कमांड सेंटर का निर्माण करवाया जा रहा है। जल्दी ही इसकी शुरुआत की जाएगी ताकि अस्पताल आने वाले हर शख्स की पहचान की जा सके।
डॉ. डी.एस. मीणा
अधीक्षक, एसएमएस अस्पताल, जयपुर

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here