क्या राठौड़ के प्रमोशन का बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष पद पर पड़ेगा असर

राज्यवर्धन सिंह को सूचना प्रसारण विभाग का स्वतंत्र प्रभार देकर जहां बीजेपी शीर्ष नेतृत्व ने प्रदेश में भाजपा से नाराज चल रहे राजपूत समाज को साधने की कोशिश की है तो वहीं इस बात को लेकर अटकलें भी तेज हो गई है कि क्या अब भाजपा प्रदेशाध्यक्ष पद पर भी किसी राजपूत नेता की ताजपोशी होगी या नहीं।

 दरअसल राजस्थान की राजनीति में राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ज्यादा पुराना नाम नहीं है लेकिन जिस तरह बीजेपी ज्वाइन करते ही लोकसभा सांसद फिर मोदी मंत्रिपरिषद में जगह और अब मंत्रिमंडल फेरबदल में प्रमोशन सियासी अटकलों को जन्म देने वाला है। राठौड़ का प्रमोशन उस समय हुआ जब बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष पद को लेकर राजस्थान में सियासी घमासान मचा है।

खास बात यह है कि प्रदेशाध्यक्ष पद पर राजपूत समाज से ही आने वाले केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत के नाम आगे चल रहा है। ऐसे में प्रदेशाध्यक्ष पद पर किसी के नाम का ऐलान होने से पहले ही प्रदेश के राजपूत समाज से आने वाले सांसद का केन्द्रीय मंत्रिमंडल में प्रमोशन करने से कई तरह की अटकलों को जन्म मिल गया है।

प्रदेश भाजपा नेताओं का एक वर्ग राज्यवर्धन सिंह के प्रमोशन के बाद बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष पद पर राजपूत नेता की ताजपोशी की संभावनाओं को धूमिल मान रहे हैं। तो वहीं भाजपा नेताओं का दूसरा धड़ा बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष पद पर जातिगत समीकरण बैठाते हुए ताजपोशी की बात से इंकार कर रहा है। हालांकि यह तय है कि सोशल इंजीनियरिंग को ध्यान में रखते हुए ही यह पद भरा जाएगा।

गजेन्द्र सिंह शेखावत है शीर्ष नेतृत्व की पसंद
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष पद से अशोक परनामी के इस्तीफे के बाद गजेन्द्र सिंह शेखावत को यह कुर्सी मिलने की संभावनाए जताई गई। बताया जा रहा है कि शेखावत केन्द्र की पसंद है और पार्टी आलाकमान भी शेखावत को ही प्रदेश संगठन का मुखिया बनाना चाहते हैं लेकिन शेखावत का नाम सुर्खियों में आने के साथ ही प्रदेश नेताओं का विरोध भी शुरू हो गया।

कई मंत्री और नेता इस संबंध में दिल्ली तक दौड़ लगा आए और प्रदेशाध्यक्ष की कुर्सी खाली ही रहे गई। अब जिस तरह मोदी मंडिमंडल में बदलाव हुआ है उसे राजस्थान में प्रदेशाध्यक्ष पद पर होने वाली संभावित उठापटक से जोड़कर देखा जा रहा है और माना जा रहा है कि अब अगले कुछ दिनों में नए प्रदेशाध्यक्ष की घोषणा की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...