खराब मौसम के कारण नगालैंड में गृहराज्य मंत्री नहीं कर सके प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण

0
51

नई दिल्ली : गृहराज्य मंत्री किरण रिजिजू रविवार को खराब मौसम के कारण नगालैंड में बाढ़ और भूस्खलन से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण नहीं कर सके। यहां बाढ़ और भूस्खलन में 10 लोगों की मौत हो चुकी है और लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। मुख्यमंत्री नेफियू रियो और केंद्र तथा राज्य सरकार के अधिकारी नागालैंड की राजधानी और म्यांमार से सटे किफिरे जिला में हुए नुकसान का मुआयना करने के लिए दीमापुर हवाई अड्डे पर भारतीय वायु सेना के हैलीकॉप्टर एनआई 17 में सवार हुए।

वे जल स्तर देखने के लिए वोखा में पूर्वोत्तरी विद्युत ऊर्जा कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा विकसित दोयांग पन-बिजली संयंत्र भी जाने वाले थे। हालांकि उड़ान भरने के कुछ मिनटों के बाद ही हैलीकॉप्टर दीमापुर हवाईअड्डा लौट आया क्योंकि खराब मौसम के कारण विमान कोहिमा में नहीं उतर सकता था।

मुख्य सचिव तेमजेम तॉय ने आईएएनएस को बताया, “खराब मौसम के कारण हैलीकॉप्टर के कोहिमा में उतरने में सक्षम नहीं होने के कारण हवाई सर्वेक्षण रद्द कर दिया गया।”

तॉय ने कहा कि केंद्रीय मंत्री को वीडियो और फोटो के जरिए क्षेत्र में बारिश के बाद बाढ़ और भूस्खलन के कारण हुए नुकसान की स्थिति से अवगत कराया।

रिजिजू ने मुख्यमंत्री रियो से गृह और रक्षा मंत्रालय से हर संभव मदद दिलवाने का वादा किया। उन्होंने कहा कि एक आंतरिक मंत्रीमंडलीय टीम एक सप्ताह के अंदर नागालैंड भेजी जाएगी।

उन्होंने कहा, “हम बहुत जल्द एक टीम नागालैंड भेजेंगे और उनके रिपोर्ट दाखिल करते ही हम राशि जारी कर देंगे।”

उन्होंने फोन पर आईएएनएस को बताया, “मेरी सरकार हर प्रभावित परिवार को मदद पहुंचाने की कोशिश कर रही है। इस स्थिति से निपटने के लिए मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है।

Image result for नगालैंड : रिजिजू, मुख्यमंत्री नहीं कर सके हवाई सर्वेक्षण

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...