गूगल को हटाकर एपल बना दुनिया का टॉप ब्रांड, फेसबुक 9वें स्थान पर

0
62

सैन फ्रांसिस्को। ग्लोबल ब्रांड कंसल्टेंसी एजेंसी इंटरब्रांड ने गुरुवार को ‘बेस्ट-100 ग्लोबल ब्रांड 2018’ की लिस्ट जारी की। इसके हिसाब से गूगल को हटाकर 2018 में एपल दुनिया का टॉप ब्रांड बन गया है। वहीं, डेटा उल्लंघन विवाद के चलते फेसबुक 9वें नंबर पर खिसक गया। एजेंसी के मुताबिक, 56% की ग्रोथ के साथ अमेजन दुनिया का तीसरा टॉप ब्रांड बन गया है।

रैंकिंग के मुताबिक, एपल की ब्रांड वैल्यू 16% बढ़ी है। अब यह 214.5 करोड़ डॉलर पहुंच गई है। एपल अमेरिकी की पहली ऐसी कंपनी है, जिसका मार्केट कैप एक लाख करोड़ डॉलर है। दूसरे नंबर पर मौजूद गूगल की वैल्यू 10% के इजाफे के साथ 155.5 करोड़ डॉलर हो गई है। वहीं, 100.8 करोड़ डॉलर की वैल्यू के साथ अमेजन तीसरे नंबर पर है। चौथे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट है, जिसकी ब्रांड वैल्यू 92.7 बिलियन डॉलर आंकी गई है।

वहीं, 66.3 बिलियन डॉलर की ब्रांड वैल्यू के साथ कोका कोला पांचवें नंबर और सैमसंग छठे पायदान पर काबिज है। कैम्ब्रिज एनालिटिका डेटा घोटाले के बाद फेसबुक की ब्रांड वैल्यू 6% घटी है। इंटरब्रांड के ग्लोबल चीफ इग्जेक्यूटिव चार्ल्स ट्रेवैल के मुताबिक, सभी ब्रांड्स ने अपने ग्राहकों की नब्ज को समझते हुए तेजी से तरक्की की है।

उन्होंने बताया कि टॉप-100 ब्रांड में स्पॉटिफाई और सुबरू को पहली बार जगह मिली है। वहीं, एलन मस्क की कंपनी टेस्ला टॉप-100 ब्रांड से बाहर हो गई है, जो 2017 की लिस्ट में शामिल थी।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...