ग्राम सभाओं में 12 जनवरी को मतदाता सूची में जोड़े जा सकेंगे नाम

0
74
इसके तहत 1 जनवरी, 2019 को 18 साल की आयु पूरी कर चुके युवा मतदाता अपना नाम जुड़वा सकेंगे. साथ ही दोहरी, संदेहास्पद या स्थानान्तरित मतदाताओं की प्रविष्टियों को चिन्हित करने की कार्रवाई भी की जाएगी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि प्रदेश में अधिकाधिक पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जुड़े. इसे सुनिश्चित करने के लिए 12 और 19 जनवरी (शनिवार) को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सभा का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान मतदाता सूचियों पठन एवं प्रविष्टियों का सत्यापन भी किया जाएगा।
गौरतलब है मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 26 दिसंबर को किया जा चुका है और मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 22 फरवरी को किया जाएगा. ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग ने भी ग्राम और वार्ड सभाओं के आयोजन के संबंध में निर्देष जारी किए हैं. कुमार ने बताया कि प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है कि वे मतदाता सूचियों के प्रारूप प्रकाशन की एक-एक प्रति बूथ लेवल अधिकारियों को उपलब्ध करवाएं, जिससे ग्रामसभा में मतदाता सूचियों का पठन किया जा सके।
उन्होंने कहा कि ग्राम सभाओं में यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि जिस पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में नहीं है तो उसे मौके पर ही आवेदन पत्र भरवाया जाए. मतदाता सूची के पठन के दौरान दोहरी, संदेहास्पद या स्थानान्तरित मतदाताओं की प्रविष्टियां मिलती हैं तो उन्हें भी सूचीबद्ध कर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं. इसी प्रकार से शहरी क्षेत्रों के आवासीय एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी के साथ वार्ड सभाओं का आयोजन भी इन्हीं तिथियों में किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...