जंतर-मंतर, अलबर्ट हॉल और विराटनगर के म्यूजियम का होगा जीर्णोद्धार

0
89

जयपुर। ऐतिहासिक वैधशाला जंतर-मंतर सहित गुलाबीनगर के अलबर्ट हॉल, विद्याधर जी का बाग एवं समीपवर्ती विराटनगर के म्यूजियम जल्दी ही जीर्र्णाेद्धार और सौंदर्यीकरण के माध्यम से आकर्षक लुक में नजर आएंगे। इसे लेकर आमेर विकास एवं प्रबंधन प्राधिकरण ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। जयपुर शहर और इसके आसपास की ऐतिहासिक महत्व की इमारतों एवं भ्रमण स्थलों के दिन फिरेंगे।

इसे लेकर लंबे समय से जीर्णोद्धार को तरस रही प्रसिद्ध ऐतिहासिक इमारतों को चिह्नित किया गया है। इसी कड़ी में जंतर-मंतर वैधशाला में फर्श की मरम्मत (फ्लोरिंग) और अन्य जीर्णोद्धार कार्य किए जाएंगे। इस पर करीब 18.60 लाख की लागत आने का अनुमान है। इसी तरह रामनिवास बाग स्थित अलबर्ट हॉल के सेंट्रल म्यूजियम के जीर्णोद्धार एवं आधुनिकीकरण कर इसे संरक्षित करने का आमेर विकास एवं प्रबंधन प्राधिकरण ने बीड़ा उठाया है। इसमें किए जाने वाले सिविल कार्य पर 186.82 लाख की लागत आएगी।

वहीं अलबर्ट हॉल के सेंट्रल म्यूजियम को अत्याधुनिक लाइटिंग के माध्यम से जगमगाने को लेकर बड़ी राशि खर्च की जाएगी। इसे लेकर भी तैयारियां तेज कर दी गई हैं। गुलाबीनगर के समीप स्थित ऐतिहासिक महत्त्व के विराटनगर के म्यूजियम के जीर्णोद्धार कार्य को लेकर आमेर विकास एवं प्रबंधन प्राधिकरण ने विस्तृत योजना बनाई है।

इस म्यूजियम के जीर्णोद्धार एवं विकास पर अलग-अलग मद में लाखों की राशि खर्च की जाएगी। विराटनगर म्यूजियम में 10 लाख की लागत से आरसीसी वर्क और सिविल वर्क किया जाएगा। वहीं इस म्यूजियम को लाइटिंग से जगमगाने को लेकर 5.48 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।

विद्याधरजी का बाग में लगेंगे आधुनिक फव्वारे
आगरा रोड स्थित ऐतिहासिक विद्याधर जी का बाग का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इस बाग में जेट फाउंटेन लगाए जाएंगे। इसके साथ ही इस बाग की सार-संभाल की जाएगी ताकि अधिकाधिक देशी-विदेशी सैलानी इसका सैर-सपाटा कर सकें।

यह है ऐतिहासिक स्थलों के मौजूदा हालात
गुलाबीनगर के ऐतिहासिक स्थल जंतर-मंतर,अलबर्ट हॉल एवं विद्याधर बाग लंबे समय से उपेक्षित हालत में जीर्णोद्धार को तरस रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए आमेर विकास एवं प्रबंधन प्राधिकरण ने इनकी सुध लेते हुए जीर्णोद्धार का निर्णय लिया। अब जल्दी यह ऐतिहासिक स्थल अपना आकर्षक रूप में नजर आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...