जन्माष्टमी पर कुछ ऐसे सजाएं मंदिर

0
111

जन्माष्टमी पर ऐसे सजाएं मंदिर मुंबई।     श्री कृष्‍ण जन्माष्टमी का पर्व देशभर में खुशी और उल्लास के साथ मनाया जाता है। इस दिन लोग व्रत रखते हैं तरह-तरह के पकवान बनाते हैं और अपने घरों में छोटी-छोटी झांकियां सजाते हैं इन झांकियों में कन्हैया के बाल रूप और उस दौरान घटी घटनाओं को अलग-अलग तरीके से पेश किया जाता है। लेकिन सबसे खास होती है मंदिर की सजावट जहां नन्हे बाल-गोपाल की पूजा की जाती है।

अगर आपके घर में भी जन्माष्टमी की तैयारियां हो रही है और अभी तक मंदिर वाला हिस्सा नहीं सजाया है तो ये ट‍िप्स आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होंगे।

1. मंदिर को फूलों से सजाएं जितने ज्यादा रंग के फूल मिल सकें उतना अच्छा रहेगा मंदिर के अंदर वाले हिस्से को गेंदे के पीले फूलों से सजाएं।

2. रंग बिरंगे पर्दे खरीद लें लाल पीले नीले या फिर गोल्डन कलर के पर्दे से मंदिर के पिछले हिस्से को ढक दें इससे पिछला हिस्सा ढक भी जाएगा और खूबसूरत भी नजर आएगा।

3. मोगरे की मालाओं को बाहरी हिस्से पर लगाएं इससे मंदिर के चारों ओर खुशबू बनी रहेगी वो भी लंबे समय तक।

इन 5 नाम वाली लड़कियां नहीं होती कभी बेवफा

4. मंदिर की सफाई कर निचले हिस्से पर कोई चमकीला पेपर चिपका दें इसके बाद भगवान की मूर्तियों को साफ करके एक क्रम में लगाएं। धूप और अगरबत्ती का स्टैंड बीच में रखें। पूजा से पहले ही प्रसाद और पूजा की बाकी सामग्री को एक बड़ी पूजा थाली में सजा लें।

5. कन्हैया के लिए कपड़ों का चयन अच्छा होना चाहिए। चटक रंगों वाले और गोटापट्टी के काम वाले कपड़े ही आज के दिन सुंदर लगेंगे। बाल-गोपाल के लिए एक छोटा सा मुकुट भी खरीदें आप चाहें तो फूलों से भी मुकुट तैयार कर सकते हैं। मुकुट में मोर पंख लगाना बिल्कुल न भूलें।

मथुरा में 3 सितम्बर को मनायी जायेगी जन्माष्टमी

6. कन्हैया के लिए तैयार झूले को फूलों की लड़ियों और गोटे से सजा सकते हैं झूले के भीतर रखने के लिए मलमल का कपड़ा ही सबसे अच्छा रहेगा।

7. अगर जगह हो तो बिजली वाले झालर भी लगा सकते हैं।

————————————————————————-

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...