जानिए गर्मियों में क्यों फायदेमंद है खरबूजा

खरबूजा|गर्मियां आ गई हैं और ऐसे में कई बार लोगों को कड़ी धूप में दिन भर बाहर रहना पड़ता है. गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचना बहुत जरूरी है |कहते हैं कि “इलाज से बेहतर बचाव है”तो अच्छा यही है कि आप अपने खानपान में उन चीजों को शामिल करें जिनसे आपके शरीर में जरूरी तत्वों की कमी पूरी होती रहे.
खरबूजा एक ऐसा फल है जिसे गर्मियों में खाने के कई फायदे हैं |भीषण गर्मी में भी न सिर्फ यह आपके शरीर में पानी की कमी पूरी करता है बल्कि पाचन तंत्र को भी बेहतर रखने में मदद करता है |

आचार्य बालकृष्ण ने इंस्टाग्राम पर खरबूजा के गुणों के बारे में जानकारी दी है. खरबूजा एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी का अच्छा स्त्रोत है. विटामिन-सी शरीर के लिए कुछ सबसे जरूरी विटामिन्स में से एक है.

यह जल में घुलनशील विटामिन है जो आपकी त्वचा पर झुर्रियां आने, आंखों को स्वस्थ्य रखने और शरीर की प्रतिरक्षा तंत्र को सुचारू रूप से बेहतर बनाने में मदद करता है.

खरबूजे में 95 प्रतिशत तक पानी होता है. इसमें कई जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं.  शरीर को गर्मियों में विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत पड़ती है.

जिन लोगों को गैस की समस्या है उनके लिए भी खरबूजा फायदेमंद है. खरबूजे में पाया जाने वाला पोटैशियम शरीर के लिए एक बेहद जरूरी तत्व है. इससे दिन भर की भागदौड़ और तनाव में स्ट्रेस लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलाती है. यदि आप भी मार्केट जॉब यानी भागदौड़ वाला काम करते हैं तो खरबूजे का सेवन अवश्य करें. स्वाद भी और सेहत भी. यह औषधि की तरह है.

Read More:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here