जाने इस महीने के कई बड़े व्रत और त्योहार, यहां देखें पूरी लिस्ट

0
40

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार चैत्र (Chaitra) का महीना धार्मिक दृष्टिकोण से बेहद शुभ माना जाता है. इसी महीने चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से हिंदू नववर्ष (Hindu New Year) का आगाज होता है और इसी दिन से शक्ति की देवी मां दुर्गा (Maa Durga) की आराधना का पर्व चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) का आरंभ होता है. बता दें कि चैत्र नवरात्रि 6 अप्रैल से शुरु हुई थी और इसका समापन 13 अप्रैल को राम नवमी (Ram Navami) के दिन हो रहा है. अप्रैल महीने के दूसरे हफ्ते में चैत्र नवरात्रि, गुड़ी पाड़वा, राम नवमी और भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर जयंती जैसे बड़े पर्व को मनाए जाने के बाद इस महीने के तीसरे हफ्ते में भी कई बड़े व्रत और त्योहार पड़ रहे हैं.

अप्रैल के दूसरे हफ्ते की तरह ही इस महीने का तीसरा हफ्ता भी लोगों के लिए बेहद खास रहने वाला है, क्योंकि 15 अप्रैल से 21 अप्रैल 2019 के बीच महावीर जयंती (Mahavir Jayanti), हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti), गुड फ्राइडे (Good Friday) और शब-ए-बारात (Shab-E-Barat) जैसे कई बड़े व्रत व त्योहार पड़ रहे हैं. चलिए जानते हैं अप्रैल के तीसरे सप्ताह यानी 15-21 अप्रैल के बीच कौन-कौन से प्रमुख व्रत व त्योहार मनाए जाएंगे.

15-21 अप्रैल 2019 के बीच पड़ने वाले व्रत व त्योहारों की लिस्ट

        Date         Day                      Festival  
15 अप्रैल 2019 सोमवार कामदा स्मार्त एकादशी, बिहाग बिहू (असम), साईबाबा उत्सव समाप्ति- शिर्डी
16 अप्रैल 2019 मंगलवार भागवत एकादशी (चैत्र शुक्ल पक्ष)
17 अप्रैल 2019 बुधवार महावीर जयंती, अनंगव्रत, अनंग त्रयोदशी, प्रदोष (चैत्र शुक्ल पक्ष)
18 अप्रैल 2019 गुरुवार दमनक चतुर्दशी, हनुमान जयंती व्रत, पूर्णिमा प्रारंभ
19 अप्रैल 2019 शुक्रवार हनुमान जयंती, चैत्र पूर्णिमा, वैशाख स्नानारंभ, गुड फ्राइडे
20 अप्रैल 2019 शनिवार वैशाख मासारंभ, पिसाह (ज्यू- यहूदी), सौर ग्रीष्म ऋतु प्रारंभ
21 अप्रैल 2019 रविवार ईस्टर संडे, शब-ए-बारात

 

गौरतलब है कि इस महीने के तीसरे हफ्ते की शुरुआत कामदा स्मार्त एकादशी से हो रही है. 17 अप्रैल बुधवार के दिन महावीर जयंती, 19 अप्रैल शुक्रवार के दिन हनुमान जयंती और गुड फ्राइडे का त्योहार मनाया जाएगा. वहीं 21 अप्रैल, रविवार को ईस्टर संडे और शब-ए-बारात का त्योहार पड़ रहा है.

जाने Samsung Galaxy A30 के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...