जापान ने पीएम मोदी के ‘स्‍वच्‍छ भारत अभियान’ को समर्थन का दिया प्रस्‍ताव

0
35
DEMO PIC

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्‍वाकांक्षी ‘स्‍वच्‍छ भारत अभियान’ को विश्‍वभर में सराहना मिल रही है। जापान ने भी इस अभियान की तारीफ करते हुए इसका समर्थन करने का प्रस्‍ताव दिया है।

पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि जापान के प्रधानमंत्री शिन्जो आबे ने स्वच्छ भारत अभियान को अपनी सरकार का समर्थन देने की पेशकश की है। पीएम मोदी ने महात्‍मा गांधी की जयंती के अवसर पर ‘स्‍वच्‍छ भारत अभियान’ की शुरुआत की थी।

मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, ‘एक लिखित संदेश में शिंजो आबे ने कहा कि जापान सरकार भारत के स्‍वच्‍छता अभियान का सहयोग करेगा, जो प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में चलाया जा रहा है।’ साथ ही शिंजो आबे ने एशिया में स्‍वच्‍छता को लेकर जापान की प्रतिबद्धता को दोहराया और महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन की सफलता पर भारत को बधाई दी।

अबे ने संदेश में कहा, ‘साफ पानी को सुरक्षित रखना और स्वच्छता की स्थिति में सुधार करना पूरी दुनिया के सामने आम चुनौती है। हम उम्मीद करते हैं कि इस मिशन को आगे बढ़ाने के लिए हर देश प्रयास करेगा। के लिए प्रत्येक देश के प्रयासों की और प्रगति की उम्मीद है।’

महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन चार दिन का अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन था, जिसमें दुनिया भर के स्वच्छता मंत्री और जल, स्वच्छता और स्वास्थ्य विज्ञान के अन्य नेता शामिल हुए। सम्मेलन में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। सम्मेलन का समापन गांधी जयंती के दिन 02 अक्टूबर को हुआ, जिसे स्वच्छ भारत दिवस के रूप में भी मनाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...