जामिया में लगा शिविर: समाज को लाभ पहुंचाने के साथ कई रोगों को रोकता है रक्तदान

0
36

नई दिल्ली: डॉ ज़ाकिर हुसैन हॉस्टल, जामिया इस्लामिया एवं ग़ैर सरकारी संस्था ग्लोबल इनोवेटिव फाउंडेशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग सोसाइटी (GIFTS) ने लायंस ब्लड बैंक के साथ मिलकर जामिया के गेट नंबर 7 के पास रक्तदान एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया.

मुख़्य अतिथि जामिया के रजिस्ट्रार एपी सिद्दीकी (आईपीएस) ने इस रक्तदान शिविर का उद्धाटन किया. इस पहल की सराहना करते हुए सिद्दीकी ने कहा कि ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को रक्तदान के लिए आगे आना चाहिए. इस आयोजन में आए लोगों का स्वागत डॉ ज़ाकिर हुसैन हॉस्टल के प्रोवोस्ट डॉ अरशद खान ने किया.

कार्यक्रम के संयोजक एवं ग़ैर सरकारी संस्था गिफ़्ट्स के संस्थापक ज़ियाउल हसन ने जागरूकता कार्यक्रम  के बारे में लोगो को विस्तार से बताया. जामिया के अंसारी हेल्थ सेंटर के CMO डॉ इरशाद नक़वी ने गेस्ट स्पीकर के तौर पर रक्तदान के बारे में लोगों को बताया. उन्होंने कहा कि समाज को फायदा तो इससे पहुंचता ही है यह विभिन्न प्रकार के रोगों को होने से रोकता भी है.

शिविर में जामिया एवं नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ सेफ्टी एंड हेल्थ एंड एनवायरनमेंट के छात्रों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और स्वेच्छा से रक्त दान किया. लायंस ब्लड बैंक के अध्यक्ष डॉ राजेंद्र अग्रवाल ने लोगों को रक्तदान करने को प्रेरित किया और इसकी तुलना धार्मिक पुण्य कार्यों से की. डॉ राजेंद्र ने ये भी ऐलान किया कि हर डोनर एवं उसके परिवार के सदस्यों को एक साल के अंदर कभी भी आवश्यकता पड़ने पर मुफ्त रक्त लायंस ब्लड बैंक की तरफ से उपलब्ध कराया जाएगा तथा जामिया स्टूडेंट्स एवं गिफ्ट्स NGO के सदस्यों को कैंप के कुल इकट्ठे किए गए रक्त का एक हिस्सा दिया जाएगा. कार्यक्रम में 200 से ज़्यादा छात्र-छात्राओं एवं स्टाफ मेंबरों ने हिस्सा लिया और 100 यूनिट से ज़्यादा रक्तदान किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...