जेकेके में आज ‘जूनियर समर प्रोग्राम’ की हुई शुरुआत

महानगर संवाददाता जयपुर। जवाहर कला केंद्र (जेकेके) में बहुप्रतीक्षित डेढ़ माह तक चलने वाले ‘जूनियर समर प्रोग्राम’ की आज शुरुआत हुई। प्रोग्राम के तहत आज आरम्भ हुई 15 दिवसीय स्टोरी टेलिंग वर्कशॉप ‘स्टोरी ट्रीÓ में 6 वर्ष से 9 वर्ष के 35 बच्चे शामिल हुए।

यह वर्कशॉप पल्लवी नायला और गायत्री राजवते द्वारा आयोजित की जा रही है। बच्चों में पढऩे के प्रति उत्साह जगाना इस वर्कशॉप का उद्देश्य है। इसके अंतर्गत बच्चों को अपनी उम्र के बच्चों के साथ चर्चा करने और आत्मविश्वास बढ़ाने का अवसर भी प्राप्त हुआ।

स्टोरी टेलिंग वर्कशॉप में ट्रेनर्स ने प्रतिभागियों को ‘द गिविंग ट्री बाय शेल सिल्वरस्टीनÓ की कहानी सुनाई। दूसरे सैशन में बच्चों ने रेत, बजरी और मिट्टी से भरे कांच के गमले में ‘मैजिक बीन्सÓ उगाए। इन पौधों को वर्कशॉप के दौरान बच्चों द्वारा पानी दिया जाएगा।

आगामी दिनों में इस वर्कशॉप के तहत आयोजित किए जाने वाले स्टोरीटेलिंग सैशंस बाघ, चमगादड़, वन और जंगल की कहानियों पर केंद्रित होंगे। वर्कशॉप के अंतिम दिन बच्चे अपनी पसंदीदा पुस्तकों के कुछ भाग पढ़ेंगे।

इसके पश्चात 10 वर्ष से 12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए भी स्टोरी टेलिंग वर्कशॉप आयोजित की गई। कल जेकेके में जूनियर समर प्रोग्राम के तहत 8 वर्ष से 17 वर्ष के बच्चों के लिए ‘थिएटर वर्कशॉप’ की प्रात: 8 बजे शुरुआत होगी।

इसके तहत बच्चों को थिएटर के विभिन्न पहलुओं के बारे में बताया जाएगा, जिनमें एक्टिंग, स्टेज प्रोडक्शन, सेट डिजाइन और परदे के पीछे के कार्यों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...