झड़ते बालों और सफेद बालों को दूर करने का, आसान समाधान

0
30

Image result for ghane baalमुंबई।  बालों का झड़ना या फिर जल्दी टूटना और घने लंबे न होना हर किसी के लिए परेशानी बन जाता है। आजकल का कुछ तो लाइफस्टाइल ही एेसा है कि लोग रोज नए-नए एक्सपैरीमैंट अपने बालों पर करते रहते है जिससे धीरे-धीरे बाल बेजान हो जाते है।कुछ आजकल लोग अपने बालों को धोने के लिए जो शैंपू प्रयोग करते है वे भी कैमीकल युक्त होने के कारण बालों को काफी नुक्सान पहुचांते है।

Related image

आज के समय में बालों को काला,घना और मजबूत रखना एक चुनौती से कम नहीं है।हम कई लोगों को कम उम्र में ही सफेद बालों के साथ देखते है जो कि काफी बुरे लगते है।वैसे तो मार्कीट में काफी तरह के तेल उपलब्ध है जो बालों को काले करने का दावा करते है लेकिन कोई फायदा नहीं होता।

लेकिन आज हम आपको एक एेसे चीज़ के बारे में बताएगें जो आप घर पर ही तैयार करके अपने बालों को हमेशा के लिए काला,घना और सभी परेशानियों से दूर रख सकते है।

Related image

आंवला एक तरह की औषधि है। इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, विटामिन बी, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आंवले को बालों के लिए वरदान माना जाता है। यह बालों की समस्याओं से सुरक्षित रखने में बेहद मददगार साबित होता है। इसके अलावा सेहत के लिए भी आंवला बहुत फायदेमंद होता है।

Image result for awala

ये हैं आंवले के फायदे…

1. अगर बाल समय से पहले सफेद होने लगे हैं। तो आंवले और तुलसी के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को एक कप पानी में घोलकर बालों की जड़ों में लगाएं और सूखने पर बालों को ताजे पानी से धो लें। जल्दी ही सफेद बालों से राहत मिल जाएगी।

2. झड़ते बालों को रोकने के लिए सूखे आंवले को उबालकर उसका पेस्ट बना लें। हफ्ते में कम से कम एक बार इस पेस्ट को बालों और उसकी जड़ों में अच्छी तरह लगाएं। जल्दी बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

3. बालों में चमक लाने के लिए आंवला के जूस से अच्छी तरह मसाज करें। एक घंटे के बाद बालों को ताजे पानी से धो लें। इससे बालों में नेचुरल चमक आएगी।

4. अगर बाल बेहद सूखे और पतले हैं तो रोजाना बाल धोने से पहले आंवला के तेल से अच्छी तरह मालिश करें।

5. आंवले का तेल बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है। इससे बाल काले, घंने और चमकदार बनते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...