टीएसपी एरिया के बीपीएल परिवारों को हर माह मिलेगी 50 यूनिट फ्री बिजली: राजे

0
58
DEMO PIC

महानगर संवाददाता
जयपुर। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि टीएसपी एरिया के बीपीएल परिवारों को हर माह 50 यूनिट घरेलू बिजली फ्री दी जाएगी। इसके साथ एक हेक्टेयर से कम जमीन वाले किसानों को ऑन डिमांड कृषि कनेक्शन उपलब्ध करवाया जाएगा।
राजे गुरुवार को प्रतापगढ़ में जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा विश्व आदिवासी कल्याण दिवस के अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि विश्व आदिवासी दिवस को यादगार बनाने के लिए प्रत्येक 9 अगस्त को अवकाश भी घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि टीएसपी एरिया के सभी 40 ब्लॉक में गोविंद गुरु के नाम से सामुदायिक भवनों का निर्माण करवाया जाएगा। उन्होंने आयोजकों से विश्व आदिवासी समारोह को भविष्य में भी धूमधाम से मनाने का आग्रह किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से किसानों के 50 हजार रुपए तक के ऋण माफ किए जा रहे हैं, ताकि उन्हें अपनी मां-बेटियों के गहने गिरवी नहीं रखने पडें। इतना ही नहीं उन किसानों को उतनी ही राशि का दोबारा लोन भी देने का काम किया जा रहा है। राज्य सरकार ने 30 लाख किसानों के 9 हजार करोड़ॉ? रुपए के ऋण माफ करके ऐतिहासिक काम किया है। समारोह को सम्बोधित करते हुए जनजाति विकास विभाग मंत्री नंदलाल मीणा ने कहा कि आदिवासियों के कल्याण के नाम पर कई विभाग और संस्थाएं बनीं, लेकिन सार्वजनिक रूप से पहली बार ऐसा ऐतिहासिक आयोजन मुख्यमंत्री की पहल पर प्रतापगढ़ में हो रहा है। उन्होंने टीएसपी क्षेत्र में व्यापक स्तर पर खोले गए छात्रावासों का जिक्र करते हुए कहा कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में आदिवासियों के कल्याण के लिए उल्लेखनीय कार्य हुए हैं।

उन्होंने जनजाति कल्याण के लिए कार्यों के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। इससे पूर्व आदिवासी कलाकारों द्वारा स्वांग और गवरी नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर विधायक गौतम मीणा, जिला प्रमुख सारिका मीणा, राजस्थान जनजाति आयोग की अध्यक्ष प्रकृति खराड़ी, जनजाति विकास विभाग के आयुक्त भवानी सिंह देथा, सभापति कमलेश डोसी सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर विभिन्न परीक्षाओंं में अच्छे अंक लाने वाले और खेल प्रतियोगताओं के विजेताओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...