टीम ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया का 273 रन का लक्ष्य

0
46
उस्मान ख्वाजा के शानदार शतक के बूते ऑस्ट्रेलिया ने पांचवें और निर्णायक मुकाबले में भारत के सामने 273 रन का लक्ष्य रखा। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट के नुकसान पर स्कोरबोर्ड 272 पर रन टांगे। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने 3 तो मोहम्मद शमी-रविंद्र जडेजा ने 2-2 विकेट लिए। कुलदीप यादव के खाते में 1 विकेट आया।

इसके पहले ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा 100 ने अपने करियर का दूसरा शतक लगाया। अपने जोड़ीदार कप्तान आरोन फिंच के साथ ख्वाजा ने ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत दिलाई। इसके पहले कि दोनों खतरनाक होते रविंद्र जडेजा ने 14.3 ओवर में आरोन फिंच (27)  को क्लीन बोल्ड कर दिया।

इसके बाद दूसरे विकेट के लिए उस्मान ख्वाजा ने पीटर हैंड्सकॉम्ब (100) के साथ मिलकर 99 रन की साझेदारी की। इस बीच उन्होंने अपने करियर का दूसरा शतक भी लगाया, लेकिन शतक लगाते ही भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर वे अपना कैच विराट कोहली को थमा बैठे। पहला शतक भी ख्वाजा ने भारत के खिलाफ इसी सीरीज में तीसरे वन-डे के दौरान लगाया था।

इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम को लगातार झटके लगे। भारत ने नए बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल को आउटकर मैच में जबरदस्त वापसी की। मैक्सवेल को भी जडेजा ने ही आउट किया और कैच विराट कोहली ने लपका। 36.2 ओवर में पीटर हैंड्सकॉम्ब के रूप में ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट गिरा।

60 गेंदों में 52 रन बनाकर हैंड्सकॉम्ब मोहम्मद शमी की गेंद पर ऋषभ पंत के द्वारा लपके गए। फिर चौथे वन-डे के हीरो रहे एश्टन टर्नर भी बड़ा स्कोर बनाने की फिराक में कुलदीप यादव की गेंद पर जडेजा के हाथों बाउंड्री पर लपके गए। 44.2 ओवर में मार्कस स्टोइनिस (20) फिर 45.5 ओवर में एलेक्स कैरी (3) जल्दी आउट हुए।

पैट कमिंस आउट होने वाले आठवें ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी थे। भुवनेश्वर कुमार ने नाटकीय अंदाज में उन्हें कॉट एंड बोल्ड किया। तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन ने 21 गेंदों में तेज 29 रन बनाए। वे आउट होने वाले आखिरी ऑस्ट्रे्लियाई खिलाड़ी थे।

 हिक्किम के बाद दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र होगा लाहौल-स्पीति जिले का टशीगंग

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम पर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने वाली ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। शॉन मार्श और जेसन बेहरनडोर्फ की जगह मार्कस स्टोइनिस व नाथन लियोन को शामिल किया गया है।

वहीं टीम इंडिया ने भी दो बदलाव किए हैं। भारतीय टीम ने केएल राहुल और युजवेंद्र चहल की जगह मोहम्मद शमी व रविंद्र जडेजा को शामिल किया है।  दोनों ही टीमों के लिए आज का मैच करो या मरो की स्थिति का है क्योंकि पांच मैचों की सीरीज में दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर हैं।

टीम इंडिया -विराट कोहली रोहित शर्मा, शिखर धवन, विजय शंकर, केदार जाधव, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया – आरोन फिंच, उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, एलेक्स कैरी, झाय रिचर्डसन, पैट कमिंस, नाथन लियोन और एडम जंपा।

—————————————————————————————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...