ट्रंप प्रशासन ने भारतीय मूल रीता बरनवाल को ऊर्जा मंत्रालय में सहायक सचिव के तौर पर नामित किया

0
51
ट्रंप ने रीता बरनवाल को ऊर्जा मंत्रालय में सहायक ऊर्जा सचिव (परमाणु ऊर्जा) के तौर पर नामित करने की अपनी मंशा की घोषणा की है।
बरनवाल फिलहाल गेटवे फॉर एक्सीलरेटेड इनोवेशन इन न्यूक्लियर (जीएआईएन) पहल में निदेशक के तौर पर काम कर रही हैं. दूसरी तरफ सीनेट की तरफ से की गई पुष्टि के अनुसार रीता बरनवाल परमाणु ऊर्जा के शक्तिशाली कार्यालय का नेतृत्व करेंगी. वे विभाग के परमाणु प्रौद्योगिकी अनुसंधान और विभाग के परमाणु प्रौद्योगिकी बुनियादी ढांचे के विकास और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होंगी।
इससे पहले रीता बरनवाल वेस्टिंगहाउस में प्रौद्योगिकी विकास और अनुप्रयोग निदेशक के तौर पर कार्य किया और वे बेचटेल बेटीस में मैटेरियल्स टेक्नोलॉजी में मैनेजर के पद पर कार्य किया. यहां उन्होंने अमेरिकी नौसेना रिएक्टरों के लिए परमाणु ईंधन सामग्री में अनुसंधान और विकास का नेतृत्व किया।
बरनवाल ने मिशिगन विश्वविद्यालय से एमआईटी और पीएचडी में बीए किया है. वह एमआईटी के मैटेरियल्स रिसर्च लेबोरेटरी और यूसी बर्कले के परमाणु इंजीनियरिंग विभाग के लिए सलाहकार बोर्डों के लिए भी कार्य कर चुकी हैं।
ट्रंप ने पिछले सप्ताह परमाणु ऊर्जा नवोन्मेष क्षमताएं अधिनियम पर हस्ताक्षर किया था। यह अमेरिका में आधुनिक रिएक्टरों के विकास में तेजी लाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...