ट्रेन चलने से 20 मिनट पहले पहुंचे स्टेशन, नहीं तो नो इंट्री, जल्द लागू होगा नया कानून

0
43
हवाई यात्रियों की तरह अब रेलयात्रियों को भी ट्रेन खुलने के समय से 20 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा। एयरपोर्ट की ही तरह तय समयसीमा के पहले ही यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी। देश के 202 रेलवे स्टेशनों पर इस योजना को लागू करने का खाका तैयार किया गया है।

ट्रेन खुलने के 15 से 20 मिनट पहले नहीं पहुंच पाने की स्थिति में यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। यात्रियों की सुरक्षा जांच प्रक्रिया समय से पूरी करने को लेकर रेलवे ऐसा कदम उठाने जा रहा है। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि सुरक्षा बढ़ाई जाएगी, सुरक्षाकर्मियों की संख्या नहीं बढ़ाई जाएगी।

कुंभ मेला को लेकर इलाहाबाद में शुरू हुई व्यवस्था 

आरपीएफ के महानिदेशक अरुण कुमार के अनुसार उच्च तकनीक वाली इस सुरक्षा योजना को इस महीने शुरू हो रहे कुंभ मेला के मद्देनजर इलाहाबाद में और कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन पर पहले से ही शुरू कर दी गई है।

अरुण कुमार ने बताया कि योजना रेलवे स्टेशनों को सील करने की है। यह मुख्यत: प्रवेश बिंदुओं की पहचान करने और कितनों को बंद रखा जा सकता है यह समय निर्धारित करने के संबंध में है। कुछ जगहों पर स्थाई दीवार बनाकर, तो कई अन्य जगहों पर आरपीएफ की तैनाती कर रास्ता सील किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...