32 C
Jaipur,India
Friday, April 26, 2019
Home Lifestyle Health & Fitness डेयरी प्रोडक्ट्स से कम होता है इन 5 बीमारियों का खतरा

डेयरी प्रोडक्ट्स से कम होता है इन 5 बीमारियों का खतरा

0
86

अधिकांश लोग अपने डेली डायट (Daily Diet) में दूध, दही, छाछ, चीज और मक्खन जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं. डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) सेहत (Health) के लिए किसी वरदान से कम नहीं और इसे स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद भी माना जाता है. दरअसल, डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें अमीनो एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. माना जाता है कि डेयरी उत्पादों के नियमित सेवन से ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer), हार्ट डिसीज (Heart Disease), ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) जैसी कई बीमारियों का खतरा दूर होता है.

हालांकि कई लोग मोटापे के डर से डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचते हैं, जबकि यह कई तरह की बीमारियों के खतरे को दूर करता है. चलिए जानते हैं डेयरी प्रोडक्ट्स के नियमित सेवन से होने वाले सेहतमंद फायदे.

1- दूर करे हड्डियों की कमजोरी

डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम की मात्रा अधिक पाई जाती है. इसके नियमित सेवन से हड्डियों की कमजोरी दूर होती है और हड्डियां मजबूत होती हैं. इससे ऑस्टियोपोरोसिस, जोड़ो में दर्द और आर्थराइटिस का खतरा कम होता है. महिलाओं को हड्डियों से जुड़ी परेशानियों का खतरा ज्यादा होता है, इसलिए उन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए.

2- रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

शरीर की कमजोर इम्यूनिटी कई बीमारियों के खतरे को बढ़ाती है, लेकिन रोजाना डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बीमारियों के होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है. अगर आप सोया प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आंत के अंदर मौजूद कोलेस्ट्रोल की सफाई बेहतर तरीके से होती है और आप बीमारियों से सुरक्षित रहते हैं.

3- कम करे कोलोन कैंसर का खतरा

डेयरी प्रोडक्ट्स कोलोन कैंसर के खतरे से बचाने में मदद करता है. कोलोन कैंसर पाचन तंत्र से जुड़ा होता है, लेकिन डेयरी प्रोडक्ट्स पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और कैंसर की कोशिकाओं का खात्मा करता है. एक शोध के अनुसार, सोया का सेवन कोलोन कैंसर के खतरे को कम करता है, इसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

4- पोस्टेट कैंसर का खतरा करे दूर

आधुनिक जीवनशैली और खान पान में गड़बड़ी के चलते ज्यादातर पुरुष प्रोस्टेट कैंसर की चपेट में आ रहे हैं, लेकिन जो लोग डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं उनमें प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है. खासकर सोया प्रोडक्ट्स में इसोफ्लेवेनॉस पाया जाता है जो कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है और इस गंभीर बीमारी का खतरा कम होता है.

5- दिल की बीमारियों को रखे दूर

डेयरी उत्पाद न सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह दिल की बीमारियों के खतरे को भी दूर करने में मदद करता है. दिल की बीमारियों से बचने के लिए आपको सोया उत्पादों का सेवन करना चाहिए. दरअसल, सोया प्रोडक्ट्स में कोलेस्ट्रॉल और फैट की बहुत कम मात्रा होती है, जिससे दिल को सेहतमंद बनाए रखने में मदद मिलती है.

यकीनन डेयरी प्रोडक्ट्स के इन सेहतमंद फायदों को जानने के बाद आप भी इसे अपने डेली डायट का हिस्सा जरूर बनाना चाहेंगे.

नोट- इस लेख में दी गई तमाम जानकारियों को केवल सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसकी वास्तविकता, सटीकता और विशिष्ट परिणाम की हम कोई गारंटी नहीं देते हैं. इसमें दी गई जानकारियों को किसी बीमारी के इलाज या चिकित्सा सलाह के लिए प्रतिस्थापित नहीं किया जाना चाहिए. इस लेख में बताए गए टिप्स  पूरी तरह से कारगर होंगे या नहीं इसका हम कोई दावा नहीं करते है, इसलिए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...