दिल्ली: आतंकी अब्दुल सुभान कुरैशी गिरफ्तार

0
137
abdul-suman-arrested

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने सोमवार को एक संदिग्ध आतंकवादी को पकड़ा है। उसका नाम अब्दुल सुभान कुरैशी उर्फ तौकीर बताया जा रहा है। खबरों के मुताबिक, वह आतंकवादी संगठन इंडियन मुजाहिदीन और सिमी के लिए काम करता था। 2008 में हुए गुजरात सीरियल ब्लास्ट में भी उसका हाथ बताया जा रहा है।

खबरों के मुताबिक, वह दिल्ली में एक बड़ी आतंकी साजिश को अंजाम देने की प्लानिंग कर रहा था। अब्दुल ने पकड़े जाने से बचने के लिए दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के लोगों पर फायरिंग भी की थी, लेकिन अंत में वह पुलिस के हत्थे लग ही लगा। सुरक्षा एजेंसियों को एक दशक से इस संदिग्ध आतंकी की तलाश थी।

अब्दुल सुभान कुरैशी उर्फ तौकीर को भारत का बिन लादेन भी कहा जाता है। पेशे से इंजिनियर इस आतंकी को बम बनाने में महारत हासिल है। सुरक्षा एजेंसियों को 11 जुलाई 2006 में मुंबई में हुए ट्रेन ब्लास्ट में इसकी तलाश थी। इसके अलावा दिल्ली, बेंगलुरु और अहमदाबाद में हुए धमाकों में भी उसका हाथ बताया जाता है। सूत्रों के मुताबिक कि इंडियन मुजाहिदीन के सारे ऑनलाइन काम तौकीर ही करता है।

2008 में अहमदाबाद में हुए थे सीरियल ब्लास्ट
26 जुलाई 2008 को गुजरात के अहमदाबाद में 16 बस धमाके हुए थे। ये सारे धमाके 90 मिनट के अंदर किए गए थे। इन धमाकों की जिम्मेदारी इंडियन मुजाहिदीन ने ही ली थी। सभी धमाकों में कुल मिलाकर 56 लोग मारे गए थे और 200 के करीब जख्मी हो गए थे।

बाद में हरकत-उल-जिहाद-अल-इस्लामी ने भी इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। इस मामले में गुजरात पुलिस ने उस वक्त नौ लोगों को गिरफ्तार किया था। उनमें धमाकों का मास्टरमाइंड कहा जाने वाला मुफ्ती अबु बशीर भी शामिल था। उसी बीच बेंगलुरु और झारखंड में भी ब्लास्ट हुए थे। इस आतंकवादी साजिश में अब्दुल सुभान कुरैशी भी शामिल बताया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...