पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद दिल्ली में गिरा पारा, अगले दो दिन बारिश की संभावना

0
36

नई दिल्ली। ओडिशा में आए ‘तितली’ तूफान और हिमाचल के लेह में हो रही बर्फबारी का असर दिल्ली पर भी पड़ा है. गुरुवार दोपहर दिल्ली एनसीआर में धूलभरी आंधी चलने लगी.

उसके बाद यहां की हवा में ठंडक महसूस होने लगी. शाम होते होते लोगों को ठंड का एहसास होने लगा. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में दिल्ली एनसीआर में भारी बारिश की संभावना जताई है.

हालांकि मौसम के बदलाव में हिमाचल की बर्फबारी का ज्यादा असर बताया जा रहा है. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में आज बारिश की संभावना जताई है.

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी को लेकर प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है. लगातार हो रही बर्फबारी के कारण लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है, जबकि कुछ लोग घरों में फंसे हुए भी है. पहले भी मौसम विभाग आशंका जता चुका है कि मॉनसून के अंतिम दिनों तक अच्छी खासी बारिश होने के कारण इस साल ठंड समय से पहले शुरू हो जाएगी.

गुरूवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान औसत से चार डिग्री बढ़कर 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. यहां आकाश में बादल छाए रहे. मौसम विभाग ने हल्की बारिश का अनुमान लगाया था.

वहीं आज भी मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर समेत मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, रुड़की और सहारनपुर समेत कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है. विभाग ने कहा है कि आने वाले दो दिनों में दिल्ली में तेज बारिश हो सकती है. उसके बाद मौसम एकदम से बदल जाएगा और पारे में गिरावट आएगी.

चक्रवाती तूफान ‘तितली’ गुरुवार को देश के पूर्वी तट से टकराया और इसने आंध्र प्रदेश में आठ लोगों की जान ले ली. तूफान ने राज्य के श्रीकाकुलम व विजयनगरम जिलों और पड़ोसी ओडिशा में बड़े पैमाने पर तबाही मचाई.

ओडिशा में हालांकि किसी की जान जाने की खबर नहीं है, लेकिन यह राज्य के गजपति और गंजम जिलों में भारी तबाही के निशान छोड़ गया जहां पेड़, बिजली के खंभे उखड़ गए और झोंपड़ीनुमा घर बर्बाद हो गए.

मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि चक्रवात ‘तितली’ आंध्र प्रदेश में श्रीकाकुलम जिले में पलासा के पास ओडिशा में गोपालपुर के दक्षिण-पश्चिम तट पर सुबह साढ़े चार और साढ़े पांच बजे के बीच पहुंचा. चक्रवात के साथ 140-150 किलोमीटर से 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली.

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...