दिल को बनाएं रखना चाहते हैं स्वस्थ तो अपनाएं ये 5 हेल्दी टिप्स

0
47

दिल से जुड़ी बीमारियों का प्रमुख कारण है अव्यवस्थित जीवनशैली। अस्वस्थ खानपान और असंतुलित जीवनशैली का हमारे दिल पर बुरा प्रभाव पड़ता है। छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर हम अपने दिल को बीमार होने से बचा सकते हैं।

सोना 100 रुपये और चांदी 300 रुपये हुआ सस्ता

खान-पान में कंट्रोल
कैलोरी, वसा, कोलेस्ट्रॉल, सोडियम आदि की मात्रा को निधार्रित करके दिल की बीमारियें को कम किया जा सकता है। घी मक्खन इत्यादि का सेवन कम से कम करना चाहिए। हल्के-फुल्के व्यायाम तथा सुबह की सैर को अपनी दिनचर्या में अवश्य शामिल करना चाहिए।

व्यायाम
व्यायाम और स्वस्थ खानपान के जरिए ही दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है। ऐसे आहार का सेवन करें, जिसमें मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट हों। यह शरीर एलडीएल यानी बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर दिल को स्वस्थ रखता है। अधिक फास्टफूड, तेल-मसाले और तले-भुने खानों को खाने से बचें।

तनाव
तनाव आपके हृदय के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं। इसलिए तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें। अपने ब्लड प्रेशर को 120/80 एमएमएचजी के आसपास रखें। ब्लड प्रेशर विशेष रूप से 130/ 90 से ऊपर आपके ब्लॉकेज (अवरोध) को दुगनी रफ्तार से बढ़ाएगा। इसको कम करने के लिए खाने में नमक का कम इस्तेमाल करें।

वजन
वजन बढ़ने से दिल की बीमारियों के साथ-साथ अन्य कई बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए वजन हमेशा कंट्रोल में रखें। स्वस्थ हृदय के लिए फाइबरयुक्त और रेशेदार भोजन का सेवन करें। भोजन में अधिक सलाद, सब्जियों तथा फलों का प्रयोग करें। इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स को भी रोज के आहार में शामिल कीजिए।

डायबिटीज
ब्लड में शुगर की मात्रा भी दिल की बीमारियों की एक बड़ी वजह है। अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं तो शुगर को नियंत्रण में रखें।

जापान में ‘ट्रामी’ तूफान की दस्तक से पहले सैकड़ों उड़ानें रद्द

————————————————————————-

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...