दूषित पानी से तीन लोगों की मौत, 30 ग्रामीण हुए बीमार

चित्तौड़गढ़ जिले के बड़ी सादड़ी क्षेत्र में दूषित पानी पीने से एक बच्ची सहित तीन लोगों की मौत गई, जबकि ढाई दर्जन से अधिक लोग बीमार हो गए. उनका चिकित्सालय में उपचार चल रहा है. घटना के बाद हैडपंप को सीज कर दिया गया है. पानी के नमूने लिए गए हैं. घर-घर सर्वे कर बीमार लोगों का उपचार किया जा रहा है. गांव में अचानक कई लोगों के बीमार पड़ने से दहशत फैल गई.

घटना बड़ी सादड़ी क्षेत्र के केवलपुरा ग्राम पंचायत के नयाखेड़ा गांव में हुई. यहां लोगों को शुक्रवार शाम से ही उल्टी-दस्त की शिकायत शुरू हो गई. प्रशासन के पास शनिवार दोपहर सूचना पहुंचने के बाद अधिकारी हरकत में आए. टीमें गांव में पहुंची तो पता चला कि लगभग हर घर में कोई बीमार है. शनिवार तड़के से रात तक एक ही दिन में गांव के तीन लोगों की मौत हो गई. इनमें वृद्धा गेंदीबाई, सात माह की गुंजन और बंशीलाल रावत शामिल हैं. तीनों को पहले उल्टी दस्त की ही शिकायत हुई. बाद में तबीयत ज्यादा बिगड़ी और उनकी मौत हो गई. करीब 100 घरों के गांव में तीन जनों की मौत के बाद कोहराम मच गया. गांव में सर्वे के दौरान 30 पीड़ितों को चिकित्सालय में उपचार के लिये भर्ती कराया गया है.

छह माह से बंद हैडपंप का पीया था पानी
बीमारी फैलने का बड़ा कारण गांव में लगे हैडपंप के पानी को माना जा रहा है. यह पंप गत करीब छह माह से बंद था. हाल ही में हुई बारिश के बाद जलस्तर ऊपर आने से पंप में पानी आ गया. इस पंप के पास ही एक गड्ढे में दूषित पानी भरा हुआ है. इस पंप का पानी पीने के बाद लोगों को उल्टी व दस्त की शिकायत शुरू हो गई. प्रशासन ने हैडपंप को सील कर दिया है. घरों से खाने-पीने की सामग्री व पानी के सैंपल लिए गए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...