नशे के खिलाफ अभियान छेड़ेगी- जयराम सरकार

0
52

शिमला। नशे के खिलाफ अब जयराम सरकार व्यापक जागरूकता अभियान छेड़ने जा रही है. शिमला में नशीले पदार्थों के प्रयोग के विरूद्ध सख्ती से निटपने के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया.

बैठक की अध्यक्षता सीएम जयराम ठाकुर ने की. बैठक में मुख्य सचिव विनीत चौधरी, एसीएस गृह बीके अग्रवाल, एसीएस सीएम डॉ. श्रीकांत बाल्दी सहित गृह, पुलिस और कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.

मादक द्रव्यों के खिलाफ प्रदेश सरकार व्यापक स्तर पर अभियान चलाने की तैयार कर रही है. इस अभियान के तहत नशीले पदार्थों की आपूर्ति वाले स्थानों पर नियमित छापेमारी की जाएगी.

सीएम ठाकुर ने पुलिस को ऐसे स्थानों पर खुलकर छापेमारी करने के निर्देश दिए हैं. बैठक में नशा तस्करों और नशे का आदी लोगों के बीच गठजोड़ को समाप्त करने पर भी बल दिया गया है. मुख्यमंत्री रावत ने अभिभावकों को भी अपने बच्चों पर नजर रखने की सलाह दी है.

सरकार द्वारा चलाए जाने वाले इस अभियान के पहले चरण में बच्चों के असामान्य व्यवहार और परिवर्तन पर नजर रखी जाएगी. इसके साथ ही प्रदेश की स्कूलों में भीनशे के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया जाएगा.

सीएम ने कहा कि इस अभियान में गृह, स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, सूचना एंव जन संपर्क विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को एक मंच पर आकर काम करना होगा.

अभियान के संचालन के लिए सभी विभागों में नोडल अधिकारी नोमिनेट किये जाएंगे. सीएम ने कहा कि नशे की तस्करी और नशीली दवाओं के दुरूपयोग को रोकने और नशा तस्करों की सम्पति को जब्त करने के लिए कड़े कानून बनाने की जरूरत है.

हिमाचल में दोषियों को सजा दिलाने की दर अन्य राज्यों से कम होने पर मुख्यमंत्री ने चिंता जाहिर की है. पुलिसकर्मियों को तस्करों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा. नशे के जाल में फंसे युवाओं को पहचाने के लिए एक स्पेशल सिस्टम बनाया जाएगा. प्रदेश में भांग की खेती को उखाड़ने के लिए व्यापक अभियान छेड़ा जाएगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...