नेल्सन मंडेला की पूर्व पत्नी विनी मंडेला का निधन

             
केपटाऊन। दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद का विरोध करने वाली विनी मंडेला का निधन हो गया है। वो 81 साल की थीं। विनी के निधन की जानकारी उनके निजी सहायक ने दी । विनिफ्रेड माडिकिजेेला दक्षिण अफ्रीका के पहले काले राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला की तलाकशुदा पत्नी थी। नेल्सन मंडेला के साथ विनी की वो तस्वीर बेहद लोकप्रिय हुई थी, जब उन्होंने 27 साल बाद जेल से बाहर आए नेल्सन मंडेला के हाथों में हाथ डाला था। इस तस्वीर को लगभग तीन दशक के रंगभेदी संघर्ष के प्रतीक के रूप में देखा गया। विनी माडिकिजेला के साथ मंडेला का प्यार उस वक्त परवान चढ़ रहा था जब वो देशद्रोह के मुकदमे का सामना कर रहे थे। विनी उस वक्त 22 साल की थीं, मंडेला से 22 साल छोटी। सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में विनी के राजनीतिक तेवर काफी गरम थे।
राष्ट्रमाता विनी की दागदार छवि:
विनी मंडेला का जन्म 1936 में ईस्टर्न केप में हुआ था। विनी और नेल्सन मंडेला ने 1958 में शादी की थी। उस समय नेल्सन मंडेला कैदी थे। उन्हें शादी करने के लिए सरकार से अनुमति लेनी पड़ी। शादी के लिए उन्हें चार दिन मिले ताकि वो ट्रांसकेई जाकर शादी कर सके । दोनों की पारंपरिक वैवाहिक जिंदगी काफी छोटी साबित हुई थी। शादी के बाद मंडेला भूमिगत हो गए और फिर पकड़े जाने पर जेल भेज दिए गए। विनी मंडेला पहले नेल्सन मंडेला से जुड़े होने के कारण और बाद में अपने बूते पर नस्लभेद के खिलाफ एक प्रतीक बन गईं। उन्हें राष्ट्रमाता कहा जाने लगा। बाद में उनकी छवि राजनीतिक और कानूनी रूप से दागदार होती गई। जब नेल्सन मंडेला राष्ट्रपति बने तो उन्होंने अपनी पत्नी विनी को कैबिनेट में जगह दी। लेकिन जल्दी ही पार्टी के पैसे के इस्तेमाल को लेकर विनी मंडेला पर सवाल उठने लगे और वर्ष 1996 में दोनों में तलाक हो गया। वे 38 साल तक पति-पत्नी रहे।
लंबी बीमारी के बाद निधन:
विनी के पारिवारिक प्रवक्ता विक्टर दामिनी ने एक बयान में कहा, ‘उनका लंबी बीमारी के बाद निधन हुआ। इस साल की शुरुआत से ही वो कई बार अस्पताल में भर्ती होती रहीं। सोमवार की सुबह परिवार के लोगों की मौजूदगी में उन्होंने आखिरी सांसें ली।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here