नौकरी नहीं मिलने पर लोन माफ- नीतीश

0
74

 

कैमूर। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने छात्रों को लेकर बड़ी घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि छात्रों को रोजगार नहीं मिलने पर स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड द्वारा लिए गए लोन को माफ कर दिया जाएगा. उन्होंने अभिभावकों से अपील की है कि वो पैसों की चिंता ना करें और अपने बच्चों को पढ़ाएं।

नीतीश कुमार जिले के दुर्गावती प्रखंड के धनेछा में एक रैली को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से मिला लोन छात्रों को नौकरी नहीं मिलने पर माफ कर दिया जाएगा. सीएम ने शिक्षा के महत्व को बताते हुए लोगों से इसके प्रति जागरूक होने की बात कही. उन्होंने कहा कि देश का ग्रॉस एनरोलमेंट रेशियो 24% है, जबकि बिहार का फिलहाल 13% है. उनका लक्ष्य है कि बिहार के ग्रॉस इनरोलमेंट रेशियों को 30% तक ले जाए और देश में बिहार को शिक्षा की दिशा में नंबर एक बनाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इंटर की पढ़ाई के बाद छात्रों के लिए आर्थिक बाधा राज्य सरकार ने दूर कर दिया है. अब छात्र आगे की पढ़ाई स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत कर सकते हैं और जब तक नौकरी उन्हें नहीं मिल जाए तब तक लोन की राशि उनसे नहीं ली जाएगी. नौकरी मिलने के बाद छात्र 82 आसान किस्तों में लोन की राशि को लौटा सकते हैं और अगर छात्रों को पढ़ाई के बाद नौकरी नहीं मिलती है तो ऐसी स्थिति में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड द्वारा लिया गया लोन राज्य सरकार माफ कर देगी।

सीएम नीतीश ने कहा कि बेटियों को पढ़ाने पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि बेटियां भी अब किसी से कम नहीं है. यही नहीं पूरी सभा में बच्चों को पढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री ने सभा में मौजूद हजारों लोगों को हाथ उठाकर सूर्य भगवान की शपथ दिलाई, ताकि लोग अपने बच्चों को आगे पढ़ा सके और देश का विकास कर सके. मुख्यमंत्री के इस ऐलान के बाद लोगों में अपने बच्चों को उच्च शिक्षा देने के लिए प्रेरित किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...