पहली बार भारत से नेपाल के बीच ब्रॉड गेज पर चलेगी यात्री ट्रेन

0
56

भारत और नेपाल के बीच पहली बार ब्रॉड गेज पर यात्री ट्रेनों का परिचालन दिसंबर से शुरू हो सकता है. भाषा के मुताबिक, यह ट्रेन बिहार में जयनगर से नेपाल में जनकपुर जोन के धनुषा जिले के कुर्था तक चलेगी।

रेलवे के सूत्रों ने ट्रेन के दिसंबर में शुरू होने की उम्मीद जताई है. जय नगर कुर्था रेल खंड की लंबाई 34 किलोमीटर है. नेपाली अधिकारियों ने इंडियन रेलवे को बताया है कि यह सेक्शन आठ से 16 घंटे की शिफ्ट में काम करेगा. सूत्रों ने बताया कि जयनगर में संभवत: एक आव्रजन चेक नाका बनाया जाएगा जिसकी जिम्मेदारी आव्रजन ब्यूरो या राज्य सरकार की होगी. मौजूदा नियमों के तहत, ट्रेन से यात्रा करने के लिए भारतीय और नेपाली नागरिकों को वीजा की जरूरत नहीं होगी।

इस रूट पर पहली ट्रेन यात्री गाड़ी होगी, लेकिन नेपाल के अधिकारियों का कहना है कि वे यात्री और माल गाड़ी दोनों चलाना चाहते हैं. नेपाल इस रूट के लिए भारत से रैक, कोच और अन्य चीजें लीज पर ले रहा है. विदेश मंत्रालय की इस संबंध में रेलवे और नेपाल सरकार तथा अन्य पक्षकारों के साथ अंतर-मंत्रालयी स्तर की कई बातचीत हुई है. इस संबंध में अभी और बैठक होने की संभावना है.

इसे नेपाल के साथ रेल यातायात संपर्क जोड़ने के चीन के प्रयासों से जोड़कर देखा जा रहा है. नेपाल और भारत के बीच चार अलग अलग स्थानों पर रेलवे लाइन बिछाने की योजना है, इनमें से एक रक्सौल को काठमांडू से जोड़ने वाला है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...