पीएनबी ने बढ़ाई एमसीएलआर, महंगा हुआ कर्ज

0
40
नई दिल्ली : पंजाब नेशनल बैंक ने एमसीएलआर को 5 बेसिस प्वाइंट बढ़ा दिया है। बढ़ी हुई दरें 1 नवंबर से लागू होंगी। इसके बाद ग्राहकों के लिए लोन लेना पहले से महंगा हो जाएगा। बढ़ोतरी के बाद एमसीएलआर 0.05 फीसद बढ़कर 8.50 फीसद हो गई है। इस दर पर रिटेल लोन दिए जाते हैं। इस बढ़ोतरी के बाद तीन साल का लोन 8.70, छह महीने के लोन पर 8.45 फीसद और तीन महीने के लोन के लिए 8.25 फीसद ब्याज लिया जाएगा। वहीं एक महीने और एक दिन की अवधि के लिये लोन पर 8.15 प्रतिशत की दर से ब्याज लगेगा। बता दें कि बैंकों में एमसीएलआर सिस्टम को अप्रैल 2016 में लागू किया गया था। इससे पहले बैंकों में बेस रेट सिस्टम का चलन था। बेस रेट से कम दर पर कोई भी बैंक लोन नहीं दे सकता।
क्या है एमसीएलआर :
आपको बता दें कि एमसीएलआर वह दर होती है जिस पर किसी बैंक से मिलने वाले ब्याज की दर तय होती है। इससे कम दर पर देश का कोई भी बैंक लोन नहीं दे सकता है, सामान्य भाषा में यह आधार दर ही होती है।
एमसीएलआर बढऩे से आम आदमी को नुकसान?
एमसीएलआर बढऩे से आम आदमी को सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि उसका मौजूदा लोन महंगा हो जाता है और उसे पहले की तुलना में ज्यादा ईएमआई देनी पड़ जाती है। यह आम आदमी के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होता है।
  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...