पीएम मोदी के नेपाल दौरे का आज अंतिम दिन,काठमांडू में पशुपतिनाथ मंदिर के करेंगे दर्शन

काठमांडू: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दो दिवसीय नेपाल दौरे का आज अंतिम दिन है. पीएम मोदी आज मुक्तिधाम और काठमांडू में पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शन करेंगे. पीएम मोदी के नेपाल दौरे के दूसरे दिन की शुरुआत भी तीर्थ दर्शन से ही होगी. वैष्णव मत के प्रसिद्ध तीर्थ मुक्तिधाम में पूजा के लिए मोदी धौलागिरी पर्वत क्षेत्र में जाएंगे जो कि बारह हजार फीट से ज्यादा की ऊंचाई पर है.

इस तीर्थ का महत्व रामेश्वरम और बद्रीनाथ जैसा ही है और मान्यता है कि चार धाम दर्शन के बाद मुक्तिनाथ में दर्शन जरूर करना चाहिए. आज शाम भारत वापसी के पहले पीएम मोदी काठमांडू के पशुपतिनाथ मंदिर भी जाएंगे. साथ ही नेपाल में मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिलेंगे. धार्मिक और संस्कृतिक एजेंडा वाली पीएम मोदी की इस नेपाल यात्रा के काफी गहरे राजनीतिक और कूटनीतिक मायने हैं. पीएम मोदी की इस यात्रा को चीन और पाकिस्तान के पाले में झुकती दिख रही मौजूदा नेपाल सरकार को भारतीय दबदबे और मजबूत सांस्कृतिक संबंधों का एहसास कराना भी है.

साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी की यह तीसरी नेपाल यात्रा है. ओली की भारत यात्रा के एक महीने से अधिक समय बाद मोदी नेपाल की यात्रा पर गए हैं. ओली ने मोदी को नेपाल आने का न्योता दिया था. मोदी आज सुबह 8.15 पर मुक्तिनाथ में पूजा अर्चना करेंगे. इसके बाद वे लगभग सवा दस बजे तक पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे. शाम तक मोदी वापस भारत लौट आएंगे.

वहीं जनकपुर से पीएम मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली द्वारा रवाना की गई बस आज सुबह 9 बजे अयोध्या पहुंचेगी. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ इस बस की अगवानी करेंगे. इस बस में करीब 32 यात्री सवार है.

Read More:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...